वर्चुअल माध्यम से मनाया जाएगा विश्व योग दिवस

 वर्चुअल माध्यम से मनाया जाएगा विश्व योग दिवस
17 जून, 2021
                                                         

चमोली : कोविड महामारी के चलते इस बार 21 जून को विश्व योग दिवस वर्चुअल माध्यम से मनाया जाएगा। आयुष मंत्रालय ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इसका विषय “योग के साथ रहे, घर पर रहे” (Be with Yoga, Be at Home) रखा गया है। आयुर्वेदिक चिकित्सक लोगों को योग के महत्व बताएंगे। जन सामान्य के लिए www.tiny.cc/yogalive ऑनलाइन योग कार्यक्रम का लिंक जारी किया गया है। वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी से घर पर रहकर ही योग करने की अपील की है।

जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. एसके रतूडी ने बताया कि जिला आयुष विभाग अतंरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटा है। कोविड-19 के चलते आयुष मंत्रालय द्वारा योग दिवस को सतर्कता एवं सावधानीपूर्वक मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक इस महामारी से पूर्णतया निजात नही मिली है। इसलिए पिछले वर्ष की भांति इस बार भी 21 जून को डिजिटल माध्यम से ही प्रोटोकॉल के साथ योग दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड के चलते लोग घरों में रहते रहते मानसिक तनाव से ग्रस्त हो रहे है। स्वस्थ एवं तनाव मुक्त जीवन के लिए योग बेहद जरूरी है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि आयुष विभाग द्वारा जारी बेवसाइट पर ज्यादा से ज्यादा जुड़े और घर पर रहते हुए योग करें। प्रतिभागियों को मंत्रोचारण, सूक्ष्म व्यायाम, आसन, प्राणायाम, ध्यान, संकल्प एवं शांति पाठ के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रखने के गुर सिखाए जाएगें।

आयुष विभाग द्वारा आयुष रथ के माध्यम से भी कोरोना महामारी से बचने के लिए योग के महत्व एवं स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभावों की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मनुष्य की अधिकांश बीमारियों का उपचार तथा समाधान योग एवं स्वस्थ्य जीवन शैली में निहित है। स्वस्थ्य शरीर ही जीवन की सबसे बडी पूंजी है। वर्तमान कोरोना वैश्विक महामारी ने ऐसा संदेश पूरी मानव जाति को दे दिया है। स्वस्थ्य शरीर के लिए नियमित योग करने से बेहतर कोई सस्ता, सुलभ तथा प्रभावशाली उपाय पूरे विश्व में उपलब्ध नही है। इसलिए स्वस्थ तन और मन के लिए सभी को प्रतिदिन योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: