बालावाली क्षेत्र में अचानक से बढ़ा गंगा का जलस्तर, एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी ने की त्वरित कार्यवाही, SDRF ने किया 75 से अधिक लोगो को रेस्क्यू

 बालावाली क्षेत्र में अचानक से बढ़ा गंगा का जलस्तर, एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी ने की त्वरित कार्यवाही, SDRF ने किया 75 से अधिक लोगो को रेस्क्यू
21 मई, 2021
                                                         

लक्सर : गंगा नदी का अचानक से जल स्तर बढने से गंगा नदी में लगभग 75 व्यक्तियों की नदी के बीच में फंसे की सूचना मिलते ही एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी के द्वारा त्वरित कार्यवाही की गयी और SDRF की मदद से सभी को सुरक्षित निकाला गया. एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी की तत्परता से ही गंगा नदी के बीच में फंसे लोगो के साथ ही उनके पशुओं का भी SDRF के द्वारा सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है. जानकारी के अनुसार उप जिलाधिकारी लक्सर शैलेन्द्र सिंह नेगी को आज प्रातः 9:00 बजे पुलिस चौकी प्रभारी बालावाली खानपुर तहसील लक्सर द्वारा सूचना दी गई थी बालावाली क्षेत्र में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण गंगा नदी के दो धाराओं के बीच में प्लेज की खेती कर रहे कुछ लोग तथा उनके जानवर फंस गए हैं तथा गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिस कारण उन्हें रेस्क्यू कर निकाला जाना अत्यंत आवश्यक है।

सूचना प्राप्त होते ही एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आपदा कंट्रोल रूम हरिद्वार, पुलिस कंट्रोल रूम हरिद्वार तथा पुलिस कंट्रोल रूम रूडकी को सूचना दी गई तथा जल पुलिस तथा एसडीआरएफ की टीम को मय फोर्स तथा नाव व राफ्ट के साथ भेजने का अनुरोध किया गया। इसके साथ ही अधिशासी अभियंता सिंचाई खंड रुड़की गंगनहर उत्तर प्रदेश को भी नदी का जलस्तर बढ़ने की सूचना दी गई तथा अनुरोध किया गया कि गंगा नदी के जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें । इसके साथ ही राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, अग्निशमन आदि को मौके पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया गया।

एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी ने त्वरित कार्यवाही करते हुए एसडीआरएफ तथा जल पुलिस के सहयोग से लगभग 75 से अधिक लोगों को तथा उनके छोटे जानवरों को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला गया । उल्लेखनीय है कि सभी लोग उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तथा जहां यह फंसे हुए थे उसका अधिकांश क्षेत्र उत्तर प्रदेश की सीमा के अंतर्गत है। इसी तथ्य को मध्य नजर रखते हुए SDM बिजनौर तथा एसडीएम नजीबाबाद को मौके से ही सूचना दी गई कि अपनी टीमों को सक्रिय कर दें । यह भी सूचना दी गई थी किसी भी तरीके से पुनः रेस्क्यू किये गए लोग इस क्षेत्र में प्रवेश न करें । इस हेतु निगरानी रखी जानी अत्यंत आवश्यक है । मौके पर उप जिलाधिकारी लक्सर शैलेंद्र सिंह नेगी के साथ पुलिस क्षेत्राधिकारी लक्सर विवेक कुमार, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली लक्सर प्रदीप चौहान, प्रभारी थानाध्यक्ष खानपुर आशीष नेगी, चौकी प्रभारी गोवर्धनपुर आशीष शर्मा, चौकी प्रभारी बालावाली उपेंद्र सिंह बिष्ट, राजस्व निरीक्षक खानपुर सिताब सिंह, फैजान खान, सचिन कुमार, अंजू कुमार, पंकज कुमार राजस्व उपनिरीक्षक आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: