उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का हुआ शुभारंभ, डीएम मयूर दीक्षित ने की मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरित

 उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का हुआ शुभारंभ, डीएम मयूर दीक्षित ने की मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरित
17 जुलाई, 2021
                                                         
उत्तरकाशी (कीर्तिनिधी सजवाण): मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सीएम कैम्प कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी और महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने लाभार्थी महिलाओं को महालक्ष्मी किट का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने चयनित लाभार्थी माताओं और नवजात शिशुओं को महालक्ष्मी किट वितरित किये। पूरे राज्य में समस्त जनपदों के कुल 16929 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का अभियान शुरू किया। प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता का परिणाम है कि इस अभियान से व्यापक जनजागरूकता आई है। इससे लिंगानुपात में सुधार भी देखने को मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपने आस पास देखें तो पाएंगे कि बेटों की बजाय बेटियां माता पिता का अधिक ख्याल रखती हैं। आज जीवन का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहाँ बेटियों ने सफलता न पाई हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि नंदा गौरा देवी कन्याधन योजना बेटियों को प्रोत्साहित करने की महत्वपूर्ण योजना है। जल्द ही मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना शुरू करने जा रहे हैं।
कैबिनेट मंत्री आर्या ने कहा कि हमें बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए दोहरी मानसिकता को खत्म करना है। प्रकृति और संविधान ने समानता का संदेश दिया है। इसलिए बेटियों को प्रोत्साहित करना जरूरी है। महिला-पुरुष का समाज में समान महत्व है। भेदभाव की सोच को समाप्त करना है। प्रसवोपरांत मातृ व कन्या शिशु के पोषण और अतिरिक्त देखभाल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से संचालित मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत प्रथम दो बालिकाओं/जुड़वा बालिकाओं के जन्म पर माता और नवजात कन्या शिशु को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट उपलब्ध कराई जा रही है।
मुख्यमंत्री के द्वारा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना शुभारंभ करने के बाद जनपद उत्तरकाशी में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पूनम, प्रकाशी स्मिता, प्रतीक्षा, सविता  को बालिकाओं/जुड़वा बालिकाओं के जन्म पर माता और नवजात कन्या शिशु को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरित की।
मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट में गर्भवती महिला हेतु सामग्री
बादाम गिरी/ सूखी, खुमानी/अखरोट, छुआरा, जुराब, स्कार्फ कॉटन /गर्म, तौलिया एक बड़ा एक छोटा, ब्लैंकेट गर्म/ कॉटन मौसम अनुसार,शॉल गर्म फुल साइज, बेड शीट कॉटनप्रिंट में सिंगल बेड तकिये कवर के साथ, सेनेटरी नैपकिन, सरसों का तेल, नेल कटर, साबुन, कपड़े धोने का साबुन।
कन्या शिशु हेतु सामग्री
शिशु के कपड़े ( सूती या गर्म मौसम के अनुसार टोपी, जुराब सहित, सूती लंगोट के कपड़े, बेबी तौलिया कॉटन सॉफ्ट, बेबी साबुन 01, बेबी तेल 01,बेबी पाउडर 02,रबर शीट, बेबी ब्लैंकेट गर्म /कॉटन ( मौसम के अनुसार), टीकाकरण कार्ड, स्तनपान/ पोषाहार कार्ड, समस्त सामग्री पैक करने हेतु एक बैग शामिल है। 
 
 
 

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: