उत्तराखण्ड महोत्सव : पूरे हर्ष, उल्लास व मनोयोग से मनाये राज्य स्थापना दिवस – डीएम विनय शंकर पाण्डेय

 उत्तराखण्ड महोत्सव : पूरे हर्ष, उल्लास व मनोयोग से मनाये राज्य स्थापना दिवस – डीएम विनय शंकर पाण्डेय
Posted on दिसंबर 8, 2021 7:09 pm
                                                   
ख़बर सुनने के लिए क्लिक करे 👉
हरिद्वार : उत्तराखण्ड महोत्सव -राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रमों- दिनांक 07 से 13 नवम्बर,2021 तक के अन्तर्गत सोमवार को ऋषिकुल राजकीय आयुर्वेदिक काॅलेज के प्रेक्षागृह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, भाषण प्रतियोगिता, हैल्दी बेबी शो, एन0सी0सी0 परेड के आयोजनों का शुभारम्भ जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने किया। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सभी को उत्तराखण्ड महोत्सव-राज्य स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि हमारे लिये यह गौरव का क्षण है कि उत्तराखण्ड आज अपनी स्थापना के 21वें वर्ष में प्रवेश कर गया है। इस अवधि में उत्तराखण्ड ने हर क्षे़त्र-चाहे शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, कृषि हो आदि में काफी अच्छी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड एक दिन देश का सर्वोत्तम राज्य बनेगा। 

This slideshow requires JavaScript.

डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि जिस तरह हम दीपावली का त्योहार पूरे हर्ष, उल्लास व मनोयोग से मनाते हैं, उसी तरह हमें उत्तराखण्ड महोत्सव-राज्य स्थापना दिवस को मनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि इन सात दिवसीय आयोजनों में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता होनी चाहिये। आगामी दिवसों में उत्तराखण्ड महोत्सव-राज्य स्थापना दिवस के अन्तर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुये जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी  नौ नवम्बर को जनपद के विभिन्न विभागों, स्कूल-काॅलेजो एवं स्वयं सेवी संस्थाओं की ओर से राजकीय ऋषिकुल आयुर्वेदिक काॅलेज से भीमगौड़ा बैरियर तक झांकियां निकाली जायेंगी तथा सम्मान समारोह का आयोजन होगा।
जिलाधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 09 नवम्बर, 2021 को पूर्वाह्न 10ः20 बजे से मा0 मुख्यमंत्री जी के अभिभाषण का प्रदेश के समस्त जनपद मुख्यालयों, तहसील मुख्यालयों, ब्लाॅक मुख्यालयों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड महोत्सव-राज्य स्थापना दिवस के अन्तर्गत दिनांक 08 से 14 नवम्बर तक वैक्सीनेशन का आयोजन एक मेले के रूप में किया जायेगा तथा जन सामान्य को विभिन्न माध्यमों से टीकाकरण हेतु जागरूक किया जायेगा ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग वैक्सीनेशन हेतु आयोजित मेले में टीकाकरण का लाभ उठा सकें। इसके अतिरिक्त फुटबाल, वाॅलीबाल(अण्डर-19-बालक-बालिकाओं) एवं टेबिल टेनिस(अण्डर-14 व अण्डर-17, बालक-बालिकाओं ) की खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी नौ नवम्बर से 11 नवम्बर2021 तक रोशनाबाद स्टेडियम में किया जायेगा। इसी तरह 11 नवम्बर को ज्वालापुर विधान सभा क्षेत्र के मानूबाॅस गांव में कृषि मेले का आयोजन किया जायेगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री करेंगे। 
डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने आगे यह भी बताया कि दिनांक 13 नवम्बर को जनपद मुख्यालय पर रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा, जिसमें एक हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि आगामी निर्वाचन में प्रथम बार सम्मिलित होने वाले नव मतदाताओं को जनपद स्तर पर, तहसील स्तर पर तथा ब्लाॅक स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सम्मानित किये जाने, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने तथा दिव्यांग मतदाताओं को विशेष रूप से सम्मानित किये जाने का कार्यक्रम है।  हैल्दी बेबी शो कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों की दो श्रेणी-एक वर्ष से तीन वर्ष तथा तीन वर्ष से पांच वर्ष बनाई गयी थी, जिसमें बच्चों के वजन, लम्बाई तथा इस अवधि में अभी तक लगे टीकों आदि के अनुसार निर्धारण किया गया था। हैल्दी बेबी शो में दोनों कैटेगरी में 51 बच्चों ने भाग लिया। इन सब बच्चों को सार्टीफिकेट दिया जायेगा।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत आनन्दमयी सेवा सदन की प्रधानाचार्या तथा छात्राओं ने सरस्वती वन्दना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किया। डीएवी स्कूल की छात्राओं ने गढ़वाली गीत-उतरैणी कौतिग लागी रौ हरिद्वारा….., पार्थ सारथी हायर सेकेण्ड्री स्कूल की छात्राओं ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया। भाषण प्रतियोगिता के अन्तर्गत राजकीय इण्टर काॅलेज, ज्वालापुर की छात्राओं-चारू, दीक्षा आदि ने उत्तराखण्ड की स्थापना से लेकर आज तक जो प्रगति हुई है, के सम्बन्ध में विस्तृत प्रकाश डाला। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी छात्राओं को प्रमाण पत्र दिया जायेगा।
ऋषिकुल परिसर पहुंचने पर जिलाधिकारी का भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन सचिव रेडक्रास डाॅ. नरेश चौधरी ने किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, एसडीएम पूरण सिंह राणा, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी वीसी चतुर्वेदी, एसीएमओ पंकज जैन, कार्यक्रम अधिकारी देव सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल, पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल, सुपरवाइजर बाल विकास विभाग गीता शर्मा, सम्बन्धित अधिकारीगण, प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों के माता-पिता आदि उपस्थित थे।

Related post