UPWWA अध्यक्षा अलकन्दा अशोक ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए दिशा निर्देश, कहा रोग से ग्रसित महिलाओं के स्वास्थ्य का लिया जाए नियमित फॉलोअप

 UPWWA अध्यक्षा अलकन्दा अशोक ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए दिशा निर्देश, कहा रोग से ग्रसित महिलाओं के स्वास्थ्य का लिया जाए नियमित फॉलोअप
25 मई, 2021
                                                         

देहरादून : UPWWA अध्यक्षा अलकन्दा अशोक द्वारा आज 25 मई 2021 को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जनपद, इकाई एवं शाखा प्रभारियों की धर्मपत्नियों, महिला जनपद प्रभारियों एवं UPWWA के नोडल अधिकारी- पुलिस उपाधीक्षक एवं प्रतिसार निरीक्षकों के साथ विचार विमर्श कर कोरोना महामारी के दौरान पुलिस परिवारों के लिए किये जा रहे कार्यों की सरहाना करते हुए सभी का उत्साहवर्धन किया।

UPWWA अध्यक्षा अलकन्दा अशोक द्वारा वीडियों कांफ्रेन्सिंग के दौरान निम्न बिंदुओं पर दिशा-निर्देश दिये गये-

  1. UPWWA के तत्वाधान में पुलिस परिवार की महिलाओं हेतु लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में समस्त जनपद/इकाई में कुल 1392 महिलाओं का विभिन्न चिकित्सकों के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया, जिसमें 1146 महिलाओं का स्वास्थ सही एवं 246 महिलाएं रोग से ग्रसित मिली। जनपद प्रभारियों को रोग से ग्रसित महिलाओं के स्वास्थ्य का नियमित फॉलोअप लेने हेतु भी निर्देशित किया।
  2. विभिन्न जनपदों में पुलिस परिवार की महिलओं द्वारा फ्रंटलाइन ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए फेस मास्क बनाए जा रहे हैं। जनपद टिहरी गढ़वाल द्वारा फेस शील्ड एवं पौड़ी गढ़वाल द्वारा बच्चों के लिए मास्क बनाए जा रहे हैं, जो काफी काबीले तारीफ है।
  3. UPWWA के तत्वाधान में जनपद प्रभारियों द्वारा पुलिस परिवारजनों के लिए पुलिस लाईन एवं बटालियन परिसर में टीकाकरण के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। कई जनपदों में यह शुरू भी हो गया है।
  4. विभिन्न जनपद प्रभारियों द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा कोरोना के दौरान बेहतर मानसिक स्वास्थ हेतु पुलिस परिवारजनों के ऑनलाइन मोटिवेशनल सेशन कराए गए।
  5. जिन जनपद/इकाई में महिला पुलिसकर्मी और पुलिसकर्मियों के परिवार की महिलाओं के लिए सैनेट्री पेड वेंडिंग और डिस्पोजल मशीन लगायी गयी हैं उनमें अच्छी गुणवत्ता वाले सैनेट्री नेपकिन का उपयोग किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
  6. समस्त जनपदों में पुलिस परिवारों की सुविधा हेतु उन्हें पुलिस लाइन परिसर में ही फल, सब्जी, आवश्यक एवं रोज मर्रा की वस्तुऐं उपलब्ध करायी जा रही हैं।
  7. UPWWA प्रभारी हरिद्वार द्वारा बताया गया कि पुलिसकर्मियों एवं उनके परिजनों के शारीरिक स्वास्थ्य लाभ हेतु पुलिस लाइन परिसर में ओपन जिम बनाया गया है जिसके लिए सभी को अलग-अलग टाइम स्लॉट दिए गए हैं।
  8. समस्त UPWWA प्रभारियों को जनपद स्तर पर पुलिस परिवारजनों के अलग-अलग आयु वर्ग के ग्रुप बनाकर उनके लिए विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन मनोरंजक एवं शैक्षिक गतिविधि संचालित करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही जिन बच्चों के पास मोबाइल या टेबलेट की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं, उनके लिए परिसर में पूल कम्प्यूटर की व्यवस्था कर ऑनलाइन क्लासेज करायी जाए।
  9. इस दौरान पुलिस कर्मियों की विधवा महिलाओं के उत्थान एवं सहायता पर चर्चा-परिचर्चा हुई और UPWWA के तत्वाधान में उनके सहायतार्थ योजनाएं चलाने हेतु विचार विमर्श किया गया।
  10. वर्तमान में UPWWA द्वारा CSR के माध्यम से प्राप्त 300 ऑक्सीमीटर, 200 थर्मामीटर एवं 2000 मेडिसन किट समस्त जनपदों को आवंटित की गयी हैं। जनपदों की आवश्यकतानुसार अन्य मेडिसन किट उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं।
  11. जनपद एवं वाहिनियों में पुलिसजनों के दिव्यांग बच्चों का चयनित किया गया है। शीघ्र ही इन्हें कृत्रिम अंग लगाए जाने का प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर अकांक्षा सिन्हा, रूपाली, दीपाली, लता रावत, शाहजहां जावेद खान, अपर पुलिस अधीक्षक कर्मिक सहित समस्त नोडल अधिकारी UPWWA उपस्थित रहे।

Related post

%d bloggers like this: