डीएम विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स मेला 2021 के आयोजन की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में हुई बैठक आयोजित

 डीएम विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स मेला 2021 के आयोजन की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में हुई बैठक आयोजित
Posted on अक्टूबर 4, 2021 6:58 pm
                                                   
हरिद्वार । जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स/मेला 2021 के आयोजन की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में कलक्ट्रेट सभागार में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी को दरगाह पिरान कलियर के पदाधिकारियों ने बताया कि दिनांक 07 या 08 अक्टूबर,2021 को (माह रबिउल-अव्वल 1443 हि. का) चांद दिखाई देने पर मेहन्दी डोरी की रस्म के साथ उर्स आरम्भ हो जायेगा, उर्स अवधि 07-08 अक्टूबर से 21-22 अक्टूबर,2021 तक रहेगी, परन्तु मुख्य पर्व दिनांक 18-19 अक्टूबर से आरम्भ होकर 21-22 अक्टूबर2021 तक मनाये जायेंगे।

This slideshow requires JavaScript.

बैठक में उर्स/मेला क्षेत्र में अतिक्रमण, अस्थाई कार्यालयों की स्थापना, पुलिस व्यवस्था, मोटर बोट, पार्किंग व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, अस्थाई शौचालयों की स्थापना, चिकित्सा व्यवस्था, जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, परिवहन व्यवस्था, जायरिनी की सुविधा आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने विगत वर्ष किस तरह मेले का आयोजन किया गया, के सम्बन्ध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। अधिकारियों बताया कि विगत वर्ष कोविड-19 का पालन करते हुये मेले का आयोजन किया गया था। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड का प्रोटोकाल अभी भी लागू है। अतः कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुये उर्स/मेले का आयोजन किया जाये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को देखते हुये उर्स/मेले में भीड़ कम से कम हो। उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि वे बार्डर पर टेस्टिंग की पर्याप्त व्यवस्था बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मेले में दुकानों की संख्या कम से कम होनी चाहिये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी एसके झा को यह भी निर्देश दिये कि उर्स/मेले के दौरान सभी सुविधाओं से युक्त अस्पताल का संचालन कराना सुनिश्चित करें।
डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने उर्स/मेले में पानी की पर्याप्त व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता मौ. मीसम को निर्देश दिये कि वे जो भी हैण्डपम्प खराब हैं, उन्हें तत्काल ठीक करायें तथा आवश्यकता के अनुसार पानी के टैंकरों की व्यवस्था करें। इस पर मौ. मीसम ने बताया कि उर्स/मेले के दौरान हमारी एक पूरी टीम वहां तैनात रहेगी, जो पानी की व्यवस्था पर पूरी निगरानी रखेगी। बैठक में जिलाधिकारी ने पर्याप्त पुलिस व्यवस्था, अस्थाई कार्यालयों की स्थापना, समुचित पार्किंग व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति, अस्थाई शौचालयों का निर्माण, अतिक्रमण हटाने, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये बसों की व्यवस्था करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये।
इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रूड़की अंशुल सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, एआरटीओ जेएस मिश्रा, एसीएमओ आलोक, प्रवीण जैन, ईओ न.पं.प. लक्सर लंढौरा बलविन्दर सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान मदन सेन, संयोजक उर्स अफ़जल मंगलौरी, अधिशासी अधिकारी न.पं.प. मंगलौर अजहर अली, एसआई नगर निगम रूड़की अमित कुमार, ईओ रमेश सिंह रावत, एसएनए रूड़की एसपी गुप्ता, एफएसएसओ देवेन्द्र सिंह नेगी, सीओ नताशा सिंह, एसओ कलियर धर्मेन्द्र राठी, तहसीलदार रूड़की चन्द्रशेखर, एआरटीओ हरिद्वार सुरेन्द्र कुमार, पीआरओ एमएलए पिरान कलियर इसरार, एएफआई सुनिल मिश्रा, ईओ इमलीखेड़ा विनोद कुमार, एसओ भगवानपुर शाकिर अहमद, एई पीडब्ल्यूडी एसके त्यागी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण, दरगाह पिरान कलियर के पदाधिकारीगण  उपस्थित थे।

Related post