जिलाधिकारी सी. रविशंकर की अध्यक्षता में हुई सिडकुल इण्टर प्राईजेज वेलफेयर एसोसिएशन, हरिद्वार एवं आरएसएसआईए द्वारा कोरोना काल उपरान्त प्रोत्साहन कार्यक्रम तथा उद्योग मित्र की बैठक आयोजित

 जिलाधिकारी सी. रविशंकर की अध्यक्षता में हुई सिडकुल इण्टर प्राईजेज वेलफेयर एसोसिएशन, हरिद्वार एवं आरएसएसआईए द्वारा कोरोना काल उपरान्त प्रोत्साहन कार्यक्रम तथा उद्योग मित्र की बैठक आयोजित
14 जुलाई, 2021
                                                         
हरिद्वार । जिलाधिकारी सी. रविशंकर की अध्यक्षता में दीप रेजीडेंसी, रूड़की में सिडकुल इण्टर प्राईजेज वेलफेयर एसोसिएशन, हरिद्वार एवं आरएसएसआईए द्वारा कोरोना काल उपरान्त प्रोत्साहन कार्यक्रम तथा उद्योग मित्र की बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने बैठक में सर्वप्रथम रायपुर लकेशरी औद्योगिक क्षेत्र की पानी की निकासी की समस्या के सम्बन्ध में सिंचाई खण्ड रूड़की के अधिकारियों से जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि सर्वेक्षण का कार्य पूरा हो चुका है तथा डीपीआर तैयार कर ली गयी है। इस पर औद्योगिक घरानों ने बताया कि इन्होंने वृहद क्षेत्र की डीपीआर तैयार कि है, जबकि हम स्थानीय औद्योगिक क्षेत्र की पानी की निकासी की समस्या दूर करने की बात कह रहे हैं, इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को स्थानीय औद्योगिक क्षेत्र की पानी निकासी की डीपीआर पृथक से प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
औद्योगिक आस्थान रामनगर एवं सलेमपुर राजपूताना रूड़की में सड़क जीर्णाद्धार तथा स्ट्रीट लाइट के सम्बन्ध में अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि टेण्डर कर दिये गये हैं, कार्य शीघ्र प्रारम्भ हो जायेगा तथा 97 स्ट्रीट लाइट लगा दी गयी हैं। यातायात जाम तथा पार्किंग की समस्या के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे इसका यथाशीघ्र समाधान करना सुनिश्चित करें। शिवगंगा औद्योगिक आस्थान लकेशरी भगवानपुर में औद्योगिक आस्थान के प्रमोटर द्वारा अवस्थापना सुविधाओं के विकास एवं रखरखाव का कार्य पूर्ण न किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने औद्योगिक आस्थान के प्रमोटर एवं भगवानपुर इण्डस्ट्रियल एसोसिएशन को इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। 
बैठक में नेशनल हाईवे अथारिटी द्वारा ग्राम रायपुर से ग्राम चैली तक नाले के निर्माण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने नेशनल हाईवे अथोरिटी एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इसका निरीक्षण करें तथा इस पर विचार-विमर्श करके मुझे अवगत करायें। भगवानपुर-रूड़की मार्ग पर टोल आगामी कुछ समय से चालू होने वाला है, इसे कर्मचारियों आदि को फ्री या पास की व्यवस्था के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि टोल ऑपरेटर तथा सभी मिल-बैठकर इसका एक सप्ताह में निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

This slideshow requires JavaScript.

बैठक में सभी उद्योगों के मानचित्र स्वीकृति की अधिकारिता तुरन्त प्रभाव से सीडा को दिये जाने, सिडकुल इण्टीग्रेटेड औद्योगिक आस्थान में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन, सिडकुल में नये उद्योगों की स्थापना हेतु भूमि उपलब्ध कराने तथा सिडकुल द्वारा जनपद में नया औद्योगिक आस्थान विकसित किये जाने, बिहारीगढ़ बाईपास रोड हेतु कार्य योजना यथाशीघ्र प्रारम्भ किये जाने, सभी औद्योगिक क्षेत्रों के लिये सी0ई0टी0पी0 स्कीम लागू करने, सूक्ष्म एवं लघु उद्यागों को अग्निशमन विभाग द्वारा एक वर्ष के बजाय तीन से पांच वर्ष के लिये एनओसी देने, औद्योगिक आस्थान में पार्किंग व्यवस्था, ड्रेनज एवं सीवरेज की उचित व्यवस्था, औद्योगिक क्षेत्र हरिद्वार के अन्दर के सम्पर्क मार्गों को चैड़ा किया जाना, औद्योगिक क्षेत्र हरिद्वार में पानी की आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ किया जाना, निर्यात सम्वर्द्धन, कौशल विकास आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने औद्योगिक घरानों से कहा कि आपके जितने भी मामले लम्बित हैं, उन्हें एसोसिएशन के माध्यम से प्रस्तुत करें। बैठक में जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने उद्योगों की आवश्यकता के अनुरूप छात्रों को तैयार करने पर जोर देते हुये कहा कि इससे उद्योगों को जिस तरह के मानव संसाधन की आवश्यकता है, वे मिल सकेंगे। इसके लिये तकनीकी संस्थाओं व उद्योगों के बीच आपसी संवाद व तालमेल होना बहुत आवश्यक है। 
मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ. आनन्द भारद्वाज ने जीसेप(गवर्नमेंट स्कूल एडप्शन प्रोग्राम) के सम्बन्ध में औघोगिक घरानों को विस्तार से जानकारी दी तथा कई औद्योगिक घरानों द्वारा स्कूलों को अवस्थापना सुविधा के लिये जो सहायता की जा रही है, उसकी सराहना की। उन्होंने औद्योगिक घरानों से सरकारी स्कूलों के अवस्थापना सुविधाओं के विकास में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करने की अपील की।  
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर लगाई गयी उपकरणों की प्रदर्शनी को भी देखा तथा स्टाल में लगाये गये उपकरणों के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने आयोजकों के इस प्रयास की सराहना की। जिलाधिकारी सी. रविशंकर, एडीएम के.के. मिश्र आदि अधिकारियों को इस अवसर पर स्मृति चिह्न भेंट किये गये। डीएम सी. रविशंकर का दीप रेजीडेंसी परिसर पहुंचने पर पुष्पगुच्छ भेंटकर भव्य स्वागत किया गया।
बैठक में एडीएम केके मिश्र, ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट रूड़की अपूर्वा पाण्डे, नगर आयुक्त नूपुर वर्मा, महाप्रबन्धक उद्योग पल्लवी गुप्ता, रूड़की स्माॅल स्केल  इण्डस्ट्रीयल एसोसिएशन रूड़की के अध्यक्ष वीवी गुप्ता, सिडकुल इण्टरप्रेन्योर वेलफेयर एसोसिएशन सिडकुल, हरिद्वार के अध्यक्ष हिमेश कपूर, बहादराबाद इण्डस्ट्रियल डेवलेपमेंट वेलफेयर एसोसिएशन बहादराबाद के अध्यक्ष साधूराम सैनी, सभी एसोसिएशनों के अन्य पदाधिकारीगण, इंजीनियरिंग काॅलेज तथा आईटीआई के प्रधानाचार्य, लोक निर्माण, सिंचाई, शिक्षा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, लीड बैंक अधिकारी पंजाब नेशनल बैंक, पुलिस विभाग,नेशनल हाईवे अथोरिटी सहित सम्बन्धित पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
 

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: