अध्यक्ष उत्तराखण्ड राज्य हज समिति शमीम आलम की अध्यक्षता में अल्प संख्यक समाज के व्यक्तियों के लिये संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में हुई बैठक आयोजित

 अध्यक्ष उत्तराखण्ड राज्य हज समिति शमीम आलम की अध्यक्षता में अल्प संख्यक समाज के व्यक्तियों के लिये संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में हुई बैठक आयोजित
27 जुलाई, 2021
                                                         
हरिद्वार :  राज्य मंत्री/ अध्यक्ष उत्तराखण्ड राज्य हज समिति शमीम आलम की अध्यक्षता में अल्प संख्यक समाज के व्यक्तियों के लिये संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में हज हाउस, पिरान कलियर में एक बैठक आयोजित हुई। राज्यमंत्री/अध्यक्ष उत्तराखण्ड राज्य हज समिति शमीम आलम ने उत्तराखण्ड के अल्पसंख्यक समाज हेतु केन्द्र सरकार व उत्तराखण्ड सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति, छात्रवृत्ति, अल्पसंख्यक समाज के बालक-बालिकाओं के लिये कोचिंग व उनकी शिक्षा की प्रगति की जानकारी अधिकारियों से ली।
इस पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन/छात्रवृत्तियों का भुगतान समय-समय पर किया जा रहा है, दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण-ह्वील चेयर आदि बांटे जा रहे हैं, वर्ष 2020-21 के जितने भी भुगतान थे, वे कर दिये गये हैं एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये बच्चों के लिये कोचिंग की व्यवस्था की जाती है। राज्य मंत्री शमीम आलम द्वारा पेंशन/छात्रवृत्तियों के सत्यापन के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त करने पर एडीएम बीके मिश्रा ने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा इसका सत्यापन किया जाता है। इसके अलावा स्कूलों में भी छात्र-छात्राओं का भौतिक सत्यापन किया जाता है।

This slideshow requires JavaScript.

राज्य मंत्री शमीम आलम को जिला अल्पसंख्यक कल्याण, हरिद्वार द्वारा यह भी अवगत कराया गया है कि जिले में मुख्यमंत्री हुनर योजना के अन्तर्गत 920 आवेदन प्राप्त हुये हैं, जिसके अन्तर्गत सिलाई, कढाई की ट्रेनिंग के उपरान्त 400 लोगों को रोजगार दिया जा चुका है तथा मौलाना आजाद एजुकेशन के अन्तर्गत 83 छात्र/छात्राओं को लाभ दिया गया। स्वत: रोजगार योजना के अन्तर्गत भी बैंकों के माध्यम से अपना रोजगार खोलने के लिये ऋण उपलब्ध कराया गया। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत 17 बच्चों को लाभान्वित किया जा चुका है। 
राज्य मंत्री शमीम आलम ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत जो भी कार्य किये जा रहे हैं तथा जो भी सहायता सम्बन्धित को दी जा रही है, उसका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य की जो भी योजनाएं है, उनका फायदा सभी विभाग व संगठन आपसी सामंजस्य रखते हुये सम्बन्धित वर्ग तक पारदर्शिता के साथ पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हमें लोगों की पीड़ा को नजदीक से समझना चाहिये। बैठक में राज्य मंत्री शमीम आलम ने सेना एवं पुलिस की भूमिकाओं पर भी प्रकाश डाला तथा कहा कि जनता की सेवा व सुरक्षा में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी बीके मिश्रा, सीओ रूड़की विवेक कुमार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, नायब तहसीलदार रूड़की सुरेश पाल सैनी, कानूनगो पिरान कलियर बंगाल सिंह, सहायक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विपिन कण्डारी सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: