एडीएम डॉ. एस.के. बरनवाल की अध्यक्षता में जैफ-06 परियोजना कोटद्वार की जिलास्तरीय तकनीकी एवं मार्गदर्शन समिति की प्रथम छमाही बैठक हुई आयोजित

 एडीएम डॉ. एस.के. बरनवाल की अध्यक्षता में जैफ-06 परियोजना कोटद्वार की जिलास्तरीय तकनीकी एवं मार्गदर्शन समिति की प्रथम छमाही बैठक हुई आयोजित
15 जुलाई, 2021
                                                         
पौड़ी : अपर जिलाधिकारी डॉ. एस.के. बरनवाल की अध्यक्षता में आज विकास भवन पौड़ी वीसी कक्ष में जैफ-06 परियोजना कोटद्वार की जिलास्तरीय तकनीकी एवं मार्गदर्शन समिति की प्रथम छमाही बैठक आयोजित हुई। बैठक में रेखीय विभाग के अधिकारी द्वारा पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिला स्तरीय तकनीकी एवं मार्गदर्शन समिति के कार्यों एवं दायित्व, आंवटित ब्लाक के चयनित गांव में होने वाले कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई।
अपर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी को साथ में लेकर प्लान बनाए जिससे लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। साथ ही उपस्थित ग्राम प्रधानों से बातचीत कर कहा कि गांव में बैठक कर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दें, ताकि ग्रामीण उसका अधिक से अधिक लाभ ले सकें। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि जो राजस्व ग्राम योजनाओं हेतु चयनित किये गए हैं, उनकी अलग संख्या लिखे, जिससे सही जानकारी लोगों को मिल सकेगी।
आयोजित बैठक में उप परियोजना निदेशक आरसी तिवारी ने बताया कि लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए लिए कृषि, उद्यान, पशुपालन सहित अन्य विभागों की सहायता ली जाएगी। उन्होंने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर कमेठी गठित कर ब्लॉक के कर्मचारियों को सदस्य में शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने हेतु ग्रामीणों को जानकारी के अलावा प्रशिक्षण दिया जायेगा। मुख्य उद्यान अधिकारी ने कहा कि इन गांवो पर मौन पालन के जरिए ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सकता है, वहीं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि बद्री गाय भी स्वरोजगार की अच्छा विकल्प साबित होगा। इस अवसर पर  मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी देवेंद्र सिंह राणा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के. सिंह बर्त्वाल, लघु सिंचाई अधिकारी राजीव रंजन, बाल विकास अधिकारी जितेंद्र कुमार सहित सत्य प्रकाश, त्रिभुवन भारती अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: