बारिश के चलते बढ़ा गंगा का जलस्तर, जिला पंचायत सदस्य ने की मुख्यमंत्री से सुरक्षा की मांग

 बारिश के चलते बढ़ा गंगा का जलस्तर, जिला पंचायत सदस्य ने की मुख्यमंत्री से सुरक्षा की मांग
20 जून, 2021
                                                         

यमकेश्वर । जनपद में हो रही भारी बारिश के चलते यमकेश्वर विधानसभा के जिला पंचायत क्षेत्र तल्ला गंगा भोगपुर में गंगा का जलस्तर बढ़ने से स्थानीय लोगों में भय का माहौल है। इसको देखते हुए जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़ ने राजस्व अधिकारी व सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ तल्ला गंगा भोगपुर में गंगा के बढ़े हुए जल स्तर का जायजा लिया।

बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद से ही जनपद पौड़ी में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। बारिश के चलते पहाड़ी क्षेत्र के नदी, नालों और गधेरे का जल स्तर बढ़ गया है। जिससे यमकेश्वर विधानसभा के तल्ला गंगा भोगपुर में गंगा नदी भी अपने पूरे उफान पर है। गंगा के बढ़ते जलस्तर से स्थानीय लोगों में भय बना हुआ है। इसको देखते हुए जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़, राजस्व अधिकारी व सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ तल्ला गंगा भोगपुर में गंगा तट पर बढ़े हुए जल स्तर का जायजा लेने पहुंची।

जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़ ने बताया कि बारिश के चलते गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। जिससे स्थानीय लोगों में भय बना हुआ है। वहीं इस दौरान देखने को मिला की पानी का बहाव जिस नाले से गुजरता है, वो बन्द हो रखा था। इसलिए उसकी सफाई तत्काल करवाने हेतु सम्बन्धित अधिकारी को कहा गया है साथ ही प्रशासन को उक्त जगह पर जल स्तर और ज्यादा बढ़ने पर जनहानि होने की आशंका को जताते हुए, इस बात से अवगत करा दिया गया है। वहीं राजस्व अधिकारीयों को बताया गया है कि यदि जलस्तर और ज्यादा बढ़ता है तो स्थानीय लोगों के रहने हेतु सुरक्षित स्थान पर भेजे जाने की समुचित व्यवस्था की जाए। जिसको लेकर उचित व्यवस्था की गयी है।

उधर, जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़ ने सोशल मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री से निवेदन किया है की जिला पंचायत क्षेत्र के तल्ला गंगा भोगपुर निवासियों की सुरक्षा हेतु ठोस कदम उठाने को लेकर उक्त ग्रामसभा में तत्काल तटबंध बनाने के साथ साथ लोगों को सुरक्षित करने हेतु तत्काल प्रभावी प्रयास किए जाएं। क्योंकि बारिश के चलते गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और जिसके चलते स्थानीय लोगों में काफी भय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि छोटी सी लापरवाही से बड़ी दुर्घटना घट सकती है। इसलिए पहले ही सतर्क होने की आवश्यकता है। वहीं उन्होंने क्षेत्र के लोगों को आश्वस्त किया है कि उनके स्तर से इस ज्वलंत समस्या के समाधान हेतु हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य आरती गौड़, एई सिंचाई अर्जुन सिंह राठौर, जेई सिंचाई, राजस्व निरीक्षक वैभव प्रताप, उप प्रधान ऋषि प्रसाद तल्ला गंगा भोगपुर, उप प्रधान अनिल नेगी मल्ला गंगा भोगपुर और स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: