STF साईबर क्राईम पुलिस की बड़ी कार्यवाही, प्रधानमंत्री लोन योजना के नाम पर साईबर धोखाधड़ी मामले में अंतरराज्यीय गिरोह का एक सदस्य हरिद्वार से किया गिरफ्तार

 STF साईबर क्राईम पुलिस की बड़ी कार्यवाही, प्रधानमंत्री लोन योजना के नाम पर साईबर धोखाधड़ी मामले में अंतरराज्यीय गिरोह का एक सदस्य हरिद्वार से किया गिरफ्तार
30 जून, 2021
                                                         

गिरोह द्वारा 1.22 लाख योजना के नाम पर ठगे गए थे देहरादून निवासी व्यक्ति से, गिरोह में शामिल अन्य के संबंध में मिली महत्वपूर्ण जानकारी

देहरादून : बढ़ते साईबर अपराधों के परिप्रेक्ष्य में साईबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है । इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा आम जनता से प्रधानमंत्री लोन योजाना से आधार कार्ड के माध्यम से सस्ते ब्याज दरो पर “ऑनलाईन लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी” करने की काफी शिकायते प्राप्त हो रही थी ।

इसी क्रम में एक प्रकरण साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ था जिसमें दीवान सिह नेगी निवासी नालापानी देहरादून के साथ इसी प्रकार की घटना घटित हुयी थी जिसमें शिकायतकर्ता को अज्ञात कॉलर द्वारा कॉल कर प्रधानमंत्री लोन योजना से आधार कार्ड पर 01 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन दिलाने की बात कही गयी जिस पर विश्वास करते हुये शिकायतकर्ता द्वारा लोन लेने की बात कही गयी । अज्ञात कॉलर द्वारा शिकायतकर्ता से उनके पहचान सम्बन्धी दस्तावेज मांगे गये जिसके उपरान्त शिकायतकर्ता को लोन स्वीकृत होने के दस्तावेज प्रेषित करते हुये फाईल चार्ज/इंस्योरेंस चार्ज एवं अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न तिथियो में बैक खाते में लगभग 1,22,000 लाख रुपये जमा कराकर धोखाधड़ी की गयी । शिकायतकर्ता द्वारा दिये गये प्रार्थना पत्र के आधार पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 02/21 धारा 420, 120बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना साईबर थाने के निरीक्षक विकास भारद्वाज के सुपूर्द की गयी ।

विवेचना के दौरान अभियुक्तो द्वारा प्रयोग किये गये मोबाईल नम्बरो, बैंक खातो का विवरण प्राप्त कर विश्लेषण किया गया तो जानकारी हुई कि अभियुक्तों द्वारा वादी को जिन नम्बरों से सम्पर्क की गयी थी वे नम्बर दिल्ली व उत्तर प्रदेश राज्य के होने पाये गये । बैंक खातों की जानकारी की गयी तो पता चला कि साईबर अपराधियो द्वारा दिल्ली, नोएडा,सीतापुर उत्तर प्रदेश के बैंक खातों का प्रयोग करते हुये धोखाधड़ी से 1,22,000/- लाख की धनराशि स्थानान्तरित की गयी है। इन खातो के बैंक स्टेटमैन्ट का अवलोकन करने पर उक्त बैंक खातो से धनराशि अन्य बैंक खातो में स्थानान्तरित होनी पायी गयी ।अभियुक्तगणों की तलाश हेतु पुलिस टीम को सीतापुर उत्तर प्रदेश आदि स्थानो पर भेजा गया, दौराने तलाश सूचना प्राप्त हुयी कि वादी से धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का एक सदस्य पूर्व में हरिद्वार स्थित मोबाइल की दुकान पर कार्य करता था व हरिद्वार में छिपकर रह रहा है जिस पर विवेचक/निरीक्षक श्री विकास भारद्वाज द्वारा मय पुलिस टीम के अभियुक्त की घेराबंदी कर अभियोग में संलिप्त 01 अभियुक्त को कागडी जनपद हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया है ।

अभियुक्त से पूछताछ पर महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त हुयी कि वह और उनके सहयोगी दैनिक समाचार पत्रो, फेसबुक आदि सोशल साईट्स एंव मोबाइल नम्बर के माध्यम से भारतवर्ष के विभिन्न राज्यो की जनता से सम्पर्क कर लुभावनी/सस्ती दरो पर प्रधान मंत्री लोन योजना के अन्तर्गत आधार कार्ड पर सस्ते ब्याज दरो पर लोन दिलाने के लिये फाईल चार्ज/इंस्योरेंस चार्ज एवं अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न बैंक खातो मे धनराशि डलवाकर ठगी करते है। जिसके लिये वह और उनके साथी जो दिल्ली, नोएडा ,सीतापुर उत्तर प्रदेश के है फर्जी नाम पतो पर बैक खाते का प्रयोग करते है।

अभियुक्त से पूछताछ में यह भी प्रकाश मे आया कि अभियुक्त एवं उनके साथियो द्वारा उ0प्र0, महाराष्ट्र, गुजरात, आदि स्थानो के व्यक्तियो से भी ठगी की गयी है, जिस पर उत्तराखण्ड राज्य के साथ ही अन्य राज्यो से इस प्रकार की धोखाधड़ी से सम्बन्धित प्रकरणो व पीड़ितो से सम्पर्क पर उक्त लोगो के साथ भी प्रधानमंत्री लोन योजना के अन्तर्गत आधार कार्ड के माध्यम से सस्ते लोन के नाम पर धोखाधड़ी किया जाना प्रकाश में आया है । अभियुक्त से पूछताछ में कई अहम सुराग मिले है, जिसके सम्बन्ध में विवेचना जारी है ।

अपराध का तरीका

अभियुक्तगण द्वारा दैनिक समाचार पत्रो, फेसबुक आदि सोशल साईट्स एंव मोबाइल फोन के माध्यम से भारतवर्ष के विभिन्न राज्यो के लोगो से सम्पर्क कर उन्हे लुभावनी/सस्ती दरो पर प्रधानमत्री लोन योजना के नाम पर आधार कार्ड के माध्यम से 01 प्रतिशत की दर से लोन दिलाने के नाम पर फर्जी नाम पते बताकर फाईल चार्ज/इंस्योरेंस चार्ज एवं अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न बैंक खातो मे धनराशि डलवाकर ठगी करते है । जनता से सम्पर्क करने हेतु दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि स्थानो के लोगो की फर्जी आई0डी0 पर मोबाईल सिम एवं बैंक खाते खोलकर धनराशि प्राप्त करते है । हर घटना हेतु अलग-अलग सिम/मोबाईल नम्बरो का प्रयोग करते है व उन्हे नष्ट करते रहते है । आम जनता को विश्वास दिलाने हेतु फर्जी Loan Approval Letter, Certificate, ID आदि भेजते हुये अपराध को अंजाम देते है ।

गिरफ्तार अभियुक्तगण-

  1. संजय कुमार पुत्र आयोध्या प्रसाद हाल निवासी साहुलाहपुर बिलरिया पो0 बिलरिया निकट महुआताल थाना लहरपुर जिला सीतापुर उत्तर प्रदेश ।

पुलिस टीम-

  1.  निरीक्षक विकाश भारद्वाज
  2. उपनिरीक्षक कुलदीप टम्टा
  3. कानि. नितिन रमोला
  4. कानि. कुलदीप रौतेला

साईबर सावधानी अपीलः-

प्रभारी एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा जनता से अपील की है कि सस्ते दरो पर लोन दिलाने वाले विज्ञापनो/मोबाइल फोन कॉल से सतर्क रहे, ऐसे लोगो के बहकावे मे न आये । किसी भी प्रकार का ऑनलाईन लोन लेने से पूर्व स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें । कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून से सम्पर्क करें।पुलिस स्टेशन देहरादून से सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: