उत्तरकाशी और टिहरी जिले के प्रवेश सीमा गढ़थाती में बनने वाली चेकपोस्ट का जिलाधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण

 उत्तरकाशी और टिहरी जिले के प्रवेश सीमा गढ़थाती में बनने वाली चेकपोस्ट का जिलाधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण
23 जून, 2021
                                                         
उत्तरकाशी (कीर्तिनिधी सजवाण): उत्तरकाशी व टिहरी जिले की प्रवेश सीमा गढ़थाती में बनेगी चैक पोस्ट। सीरी गांव के ग्रामीणों की प्रमुख समस्याएं होगी हल। धोन्तरी सीएचसी भवन शीघ्र आएगा अस्तित्व में। 18 से 44 वर्ष के नागरिकों का वैक्सिननेशन में तेजी लाने के निर्देश। बुधवार को जिलाधिकारी  मयूर दीक्षित  ने विकास खंड डुंडा के गाजणा पट्टी के धोन्तरी,सीरी व गढ़थाती भृमण पर रहे। जिलाधिकारी ने गढ़थाती के पास बनने वाली चेक पोस्ट का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। तथा कार्यदायी संस्था को एक माह के भीतर चेक पोस्ट निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उसके उपरांत जिलाधिकारी ने सीरी गांव के लिए प्रस्थान किया जहां उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं।
ग्राम प्रधान सीरी द्वारा गांव में मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी नही होने की समस्या बताई तथा गांव को जोड़ने वाली नई सड़क में नाली बनाने व गांव में नियमित बिजली आपूर्ति बहाल करने, जल जीवन मिशन के अंर्तगत पेयजल लाइन बनाने की मांग की गई। इसके अतिरिक्त बताया गया कि बीते दिनों भारी बारिश से नहर क्षतिग्रस्त हुई है। जिस कारण खेतो की सिंचाई नही हो पा रही है। सिचाई नहर बनाने व उपदुंग गांव  के पास अनुसूचित जाति बस्ती में पात्र लाभर्थियों के आवास दिलाने की मांग की गई.
जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि जितनी भी समस्याएं ग्रामीणों द्वारा उठाई  गई है उसका हर सम्भव निस्तारण किया जाएगा। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को वैक्सिननेशन लगाने के लिए प्रेरित किया। तथा गांव में सभी लोगों का टीकाकरण हो इस हेतु गांव में  टीकाकरण केंद्र खोलने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को पारम्परिक खेती के साथ नकदी फसलों का भी व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया । इस हेतु जिलाधिकारी ने कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारियों को गांव में भेजने की भी बात कही। उसके बाद जिलाधिकारी ने प्राथमिक स्कूल का भी निरीक्षण किया। तथा प्रधानाध्यापक से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या पूछी गई। वर्तमान में स्कूल में 67 अध्ययनरत बच्चों की संख्या बताई गई।
जिलाधिकारी ने धोन्तरी में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा  कि क्षेत्र के लोगों की काफी लंबे समय से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन निर्माण को लेकर मांग थी। जिसका कार्य शुरू हो चुका है। कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए है। ताकि शीघ्र यहां के स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकें। जिलाधिकारी ने धोन्तरी में टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। तथा 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के वैक्सिननेशन में तेजी लाने के निर्देश एमओआईसी को दिए। निरीक्षण के समय तक 112 लोगों को वेक्सीन लग चुक थी। इस दौरान उप जिलाधिकारी डुंडा आकाश जोशी, बीडीओ डुंडा , ग्राम प्रधान सीरी, जितम रावत,मट्टी हेमंती पैन्यूली, धोन्तरी नागेंद्र बहुगुणा,सदस्य क्षेत्र पंचायत बेटियारा दीपक नोटियाल,सहित अन्य उपस्थित थे।

Related post

%d bloggers like this: