विदेशी साइबर फ्रॉड लिंक में STF उत्तराखंड करेंगी FBI से जानकारी साझा

 विदेशी साइबर फ्रॉड लिंक में STF उत्तराखंड करेंगी FBI से जानकारी साझा
16 जुलाई, 2021
                                                         

उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स STF , विदेशी साइबर फ्रॉड लिंक में फ़ेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन(FBI) से करेगी समस्त जानकारी साझा

देहरादून : एसटीएफ STF टीम द्वारा पकड़े गये काॅल सेन्टर संचालकों के सम्बन्ध में पेसिफिक हिल्स अपार्टमेन्ट से प्राप्त की गयी महत्वपूर्ण जानकारी. एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा इस वर्ष में अब तक साईबर ठगों के 04 काॅल सेन्टरों  का किया गया भण्डाफोड़. पकड़े गये काॅल सेन्टरों से प्राप्त विदेशी लिंक व उनके खातों की डिटेल्स को एफबीआई से साझा करेगी अब एसटीएफ.  15 जुलाई 2021 को आईटी पार्क में एसटीएफ द्वारा साईबर ठगों के विरूद्ध की गयी कार्यवाही में आज एसटीएफ टीम द्वारा पेसिफिक हिल्स राजपुर रोड में जाकर  उनके अपार्टमेन्ट की छानबीन करने पर पकड़े गये काॅल सेन्टर के चारों संचालकों के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुयी है।

एसटीएफ टीम को पता चला है कि ये चारों व्यक्ति पिछले माह से पैसिफिक हिल्स के अपार्टमेन्ट में रह रहे थे, जिसका मासिक किराया करीब 35,000 रूप्ये है तथा काॅल सेन्टर में काम करने वाले अन्य लड़को के लिये इम्पिरियल हाईटस राजपुर रोड पर एक पूरा भवन किराये लिया गया था, जिसका मासिक किराया 1,20,000 रूप्ये है.

इन चारों साईबर ठगों के नाम

  1. विजय सिंह विष्ट पुत्र श्रीमती कुन्ती देवी निवासी सेक्टर 16, नाॅर्थ वेस्ट रोहिणी दिल्ली
  2.  निखिल पुत्र सुरेष कुमार नि0 सेक्टर 03, रोहिणी दिल्ली 
  3. कैलाष मेहता पुत्र दान सिंह मेहता नि0 किषन कालोनी प्रहलाद पुर बांगड़, उत्तर पष्चिमी दिल्ली 
  4. गुलषन उर्फ गौरव पुत्र राम स्वरूप  नि0 प्रतापनगर संगानेर जयपुर राजस्थान प्रकाश में आये है, जिनकी गिरप्तारी हेतु कार्यवाही की जा रही है
 यह भी जानकारी प्राप्त हुयी है कि यह काॅल सेन्टर टूर एवं ट्रैवल्स के नाम से संचालित हो रहा था जिसकी आड़ में विदेशी नागरिकों से ठगी की जा रही थी. एसटीएफ टीम द्वारा इस वर्ष में अभी तक 04 काॅल सेन्टरों के विरूद्ध कार्यवाही की गयी है जिनके द्वारा विदेशी नागरिको से धोखाधड़ी की जा रही थी, कार्यवाही के दौरान इस बात की महत्वपूर्ण जानकारी मिली है कि जो साईबर ठग यहां से अमेरीकी नागरिकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं उनके सम्बन्धित जगहो पर विदेशी साइबर ठगों या नागरिकों के साथ लिंक है, ऐसे में एसटीएफ द्वारा अब उन सभी जानकारियों को जिसमें कि विदेशी नागरिकों के बैंक डिटैल्स, अमेरिका में बनायी गयी कम्पनी के नाम व मोबाईल नम्बर को अमेरिका की एफबीआई के साथ साझा किया जा रहा है जिससे सम्बन्धित के विरूद्ध एफबीआई द्वारा कार्यवाही की जा सके इसके लिये एफबीआई को उत्तराखण्ड एसटीएफ द्वारा सारी जानकारियों के साथ एक पत्र प्रेषित उचित माध्यम से भेजा जाएगा.
काॅल सेन्टर से प्राप्त साईबर ठगों की डायरी में प्रत्येक दिन में हर पृष्ठ पर काफी बड़ी धनराशि का लेन देन लिखा गया है, प्रत्येक दिवस में 8 लाख से 15/16 लाख तक का लेन देन होना व देशी व विदेशी नागरिकों के नाम के सामने डायरी के प्रत्येक पृष्ठ पर अंकित पाए गए हैं साथ ही डायरी से यह भी पता चला है कि इनके द्वारा एक-एक विदेशी नागरिक से ठगी के दौरान 03 हजार से 05 हजार डाॅलर धोखाधडी देकर प्राप्त किये गये हैं। इस डायरी को भी विवेचना में शामिल किया गया है, जिससे कि इन नागरिकों की पहचान की जा सके।

Related post

%d bloggers like this: