जवाहर नवोदय विद्यालय खैरासैंण में लगाया विज्ञान मेला

 जवाहर नवोदय विद्यालय खैरासैंण में लगाया विज्ञान मेला
Posted on दिसंबर 13, 2021 4:24 pm
                                                   
ख़बर सुनने के लिए क्लिक करे 👉
सतपुली । संस्था जन कल्याण सेवा समिति ने जवाहर नवोदय विद्यालय खैरासैंण सतपुली में विज्ञान मेला लगाया गया । मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि राजेंद्र सिंह रावत, सेवानिवृत्त प्राचार्य एवं समाज सेवक विद्यालय के प्राचार्य योगेंद्र पाल सिंह एवं उपप्राचार्य डॉ बलोदी, विद्यालय के प्राचार्य विजय बहादुर पटेल, अध्यक्ष रवि कुकशाल, संस्था के संयोजक पूर्णानंद गोस्वामी ने संयुक्त रूप से हवन कुंड में देसी घी से अगनी प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया ।
वैज्ञानिक रोहिणी ने नारियल में अग्नि प्रज्वलित करना, आग खाना, अग्नि से स्नान करना, सूर्य देव को जल चढ़ाना, हवा में हाथ घुमाकर हाथ से भभूत निकालना, हाथ से चैन निकालना,  जीभ में त्रिशूल आरपार निकालना, साथ ही भ्रम पर आधारित प्रयोग भी करके दिखाए गए । खाली लोटे से जल बार-बार जल का निकलना, खून की भेंट चढ़ाना, टूटी हुई डोरियों को जोड़ना आदि प्रयोग करके दिखाएं व उसके पीछे वैज्ञानिक तथ्य भी बच्चों को समझाएं कि किस प्रयोग के पीछे क्या वैज्ञानिक तथ्य है । किस तरीके से ढोंगी पाखंडी आम जनमानस को चमत्कार दिखाकर उनको मानसिक व आर्थिक नुकसान पहुंचाते हैं । इसके साथ साथ बच्चों को खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच करने के लिए खाद्य पदार्थ विशेषज्ञ मानवी ने पानी से ही खाने-पीने की मिलावट की जांच आसान तरीके से करके बताई । जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है, इस प्रकार बहुत सारी खाद्य पदार्थ से संबंधित जानकारी  दी गई ।
वहीं स्टॉल लगाकर बच्चों की हाइट एंड वेट निकालना, बीएमआई निकालना बताया गया । जिससे बच्चे अपने ओवरवेट और हाईट का पता कर सके इसके साथ-साथ उनको खान-पान पर ध्यान देने के लिए भी समझाया गया । विज्ञान मेले में हाइड्रो रॉकेट का भी संचालन किया गया जो हाइड्रो रोकेट खाली कोल्ड ड्रिंक की बोतल और वेस्ट पेपर से बनाया गया और जिसमें न्यूटन के तीसरे नियम पर क्रिया प्रतिक्रिया नियम पर आधारित है इसके साथ-साथ रॉकेट में अंतरिक्ष के बारे में भी दीपक शर्मा ने अनेकों जानकारी मेले में दी । इस मौके पर समिति के सदस्य पूर्णानंद गोस्वामी,  योगेंद्र पाल सिंह, शिखा कुलश्रेष्ठ, संदीप कुमार, मंडल संजय वर्मा, किरण कुमारी, रोहित, मदन सिंह, कविता, चांद राजकुमार, बंदना पुरोहित, अनुराग शर्मा, दीपांशु दास सहित विद्यालय के अध्यापक और विद्यार्थी मौजूद रहे ।

Related post