यूपीएससी की परीक्षा को लेकर एडीएम डॉ एस.के. बरनवाल की अध्यक्षता में श्रीनगर के सभी परीक्षा केंद्रों के प्राचार्य, रजिस्ट्रार, लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक/शिक्षण कार्यशाला आयोजित

 यूपीएससी की परीक्षा को लेकर एडीएम डॉ एस.के. बरनवाल की अध्यक्षता में श्रीनगर के सभी परीक्षा केंद्रों के प्राचार्य, रजिस्ट्रार, लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक/शिक्षण कार्यशाला आयोजित
27 जुलाई, 2021
                                                         
पौड़ी : हे.न.ब.ग.वि.वि. श्रीनगर के बिडला परिसर सभागार में आज संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को लेकर अपर जिलाधिकारी डॉ एस.के. बरनवाल की अध्यक्षता में श्रीनगर के सभी परीक्षा केंद्रों के प्राचार्य, रजिस्ट्रार, लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक/शिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। इस अवसर पर संघ लोक सेवा आयोग के पदाधिकारी द्वारा आगामी 10 अक्टूबर को होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की प्री-परीक्षा की तैयारी को लेकर पॉवर प्रोजेक्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से परीक्षा को सुगमता पूर्वक संचालन हेतु आयोग के दिशा-निर्देश एव महत्वपूर्ण कार्यो की जानकारी दी गई ।
उन्होंने परीक्षा के दौरान होने वाली समुचित कार्यों को बारीकी से समझाया तथा समस्त परीक्षा केंद्रों मे समुचित व्यवस्था को दुरस्त बनाए रखने हेतु गाइडलाइन के अनुरूप दिये गए दिशा-निर्देश का अनुपालन करने को कहा। साथ ही परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाने एवं विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त करने को कहा। परीक्षा सामग्री को भेजने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग बहुत बड़ा है, इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं संपन्न की जाती हैं, इसलिए हर पैकेट को दिये गये निर्देश के अनुरूप रखते हुए सही पता पर भेजना आवश्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा से कुछ दिन पूर्व परीक्षा कराने की एक बार और प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने समुचित परीक्षा के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन का अक्षरशः अनुपालन कराने, सभी को मास्क लगाने एवं नियमित सेनेटाइज एवं सामाजिक दूरी का पालन कराने को कहा। अपर जिलाधिकारी डॉ एस के बरनवाल एवं विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अजय कुमार खंडूरी ने कहा कि अधिकारी एवं कार्मिक परीक्षा के सफल संचालन को तैयार हैं।

This slideshow requires JavaScript.

आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए अपर जिला अधिकारी ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के आयोजन और राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में काफी अंतर है। उन्होंने कहा कि पौड़ी जनपद के श्रीनगर में आयोजित होने वाले संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए सभी नामित विभागों के लिए जिम्मेदारी और गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि यहां पर पहली बार संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा आयोजित की जा रही है, लिहाजा सभी को हर बिंदु पर गंभीरता से कार्य करना है।  उन्होंने कहा कि अभी बहुत कम अभ्यर्थी मिलेंगे तथा पहली बार ही यूनियन सिविल सर्विसेज प्री-एग्जामिनेशन का आयोजन करवाने का सौभाग्य मिल रहा है, यह काफी अच्छी बात है। कहा कि आयोग की अपेक्षा के अनुसार सभी लोगों को कार्य करना है ताकि जनपद पौड़ी तथा आसपास के जिलों के अभ्यर्थी भी इस परीक्षा का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि एसडीएम श्रीनगर की ओर से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जो कि यूपीएससी के नाम से संचालित किया जा रहा है। इस ग्रुप में सभी परीक्षा संचालक अधिकारियों के नंबरों को जोड़ दिया गया है। किसी भी प्रकार की गाइडलाइन और क्वेरी आदि के लिए ग्रुप से साझा किया जा सकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों को जिम्मेदारी के साथ निर्वह्न करने को कहा।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. खंडूरी ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए उत्तराखंड में 2 केंद्र बनाए गए हैं जो कि अल्मोड़ा और श्रीनगर में है। उन्होंने कहा कि कुमाऊं मंडल के लिए अल्मोड़ा तथा गढ़वाल मंडल के लिए श्रीनगर को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। उन्होंने सभी परीक्षा संचालित करवाने वाले अधिकारियों को किसी भी शंका व समाधान के लिए आयोग के परीक्षा विशेषज्ञों से समान्यव बनाए रखने को कहा । उन्होंने कहा कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कतों के निस्तारण के लिए जिला प्रशासन हर समय तैयार है। उन्होंने गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक, एनआईटी, जीआईसी तथा जीजीआईसी आदि परीक्षा केंद्रों के संचालकों का आभार जताया। कहा कि पहली बार यह परीक्षा श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित की जा रही है। लिहाजा सभी लोग परीक्षा के सफल संचालन को तैयार हैं। इस अवसर पर संघ लोक सेवा आयोग से अंडर सेकेट्री आरएस बिष्ट, संजीव थपलियाल, उप जिलाधिकारी श्रीनगर रविन्द्र बिष्ट, नोडल ऑफिसर एमएम सेमवाल, जिला शिक्षा अधिकारी कुंवर सिंह रावत, पुलिस उपाधीक्षक श्रीनगर एसडी नौटियाल, प्रो. पीएस राणा, डॉ. कमाल अहमद, सुमनलता पंवार, स्वरूप सिंह मेहरा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: