लक्सर : डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने तहसील दिवस में सुनी लोगो की शिकायतें एवं समस्याएँ, कहा भ्रष्टाचार की शिकायत पर की जाएगी सख्त से सख्त कार्यवाही

 लक्सर : डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने तहसील दिवस में सुनी लोगो की शिकायतें एवं समस्याएँ, कहा भ्रष्टाचार की शिकायत पर की जाएगी सख्त से सख्त कार्यवाही
Posted on नवंबर 2, 2021 5:52 pm
                                                   
हरिद्वार। जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में तहसील लक्सर में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें आम जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील दिवस में आज कुल 53 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 02 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों/अधिकारियों को समयबद्ध-तीन दिन, एक सप्ताह, दस दिन, प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार, निस्तारित करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये गये।
तहसील दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत ने भी कई पुलिस से सम्बन्धित समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया। तहसील दिवस में आज ग्राम रायसी के पूर्व ग्राम प्रधान के विरूद्ध आवास दिलाने के एवज में धन के लेन देन संबंधी विशाला देवी व अन्य महिलाओं द्वारा शिकायत दर्ज करायी गयी। इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित बीडीओ को निर्देश दिये कि तहरीर मिलने पर संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि भ्रष्टाचार की शिकायत पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।
राजू सिंह एवं अन्य निवासी ग्राम चन्द्रपुरी ने क्षेत्र में राशन की दुकान निलम्बित होने के कारण ग्रामवासियों को राशन मिलने में आ रही दिक्कत के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को बताया। इस पर जिलाधिकारी ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निलम्बित राशन की दुकान को किसी अन्य समीप की राशन की दुकान से सबद्ध कर, राशन वितरण कराना, सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

This slideshow requires JavaScript.

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने तहसील दिवस में जिला पूर्ति अधिकारी हरिद्वार के बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर वेतन रोकने के निर्देश दिये। इसी तरह ईओ लक्सर के तहसील दिवस में अनुपस्थित रहने पर तथा उनके खिलाफ कई अन्य शिकायतें प्राप्त होने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी लक्सर को निर्देश दिये कि संबंधित के खिलाफ जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें तथा उसी रिपोर्ट के अनुसार प्रकरण शासन को संदर्भित किया जाएगा।
तहसील दिवस में रूहालकी निवासी संजय ने सड़क में पानी भरने की शिकायत दर्ज कराई, जिस पर जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को शिकायत निवारण के निर्देश दिये, जिस पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि सड़क पर गिट्टी डालने का कार्य तीन दिन में हो जायेगा, जिससे पानी भरने की समस्या से निजात मिल जायेगी।
सिकन्दरपुर निवासी मांगेराम ने तालाब निर्माण में अनियमिता के संबंध में जिलाधिकारी को बताया। इस संबंध में जिलाधिकारी ने तीन दिन में जांच करके रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। अलावलपुर निवासी रणवीर सिंह ने अवैध खनन की शिकायत दर्ज करायी, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित की शिकायत का निस्तारण तीन दिन में करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये।
तहसील दिवस में डुमनपुरी निवासी दिव्यांग मुन्ना ने रिक्शे में बैटरी की व्यवस्था हेतु अपनी समस्या रखी, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को रिक्शे में बैटरी की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। ग्राम अकौढ़ा औरंगजेबपुर निवासी सतपाल सिंह ने तालाब में अवैध कब्जे की शिकायत दर्ज करायी। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को तुरन्त तालाब को अवैध कब्जा मुक्त कराने तथा कब्जाधारियों को बेदखल करने के निर्देश दिये। सुलेमान मुर्तजा ने अपनी शिकायत में कहा कि दूसरा पक्ष खेत में गन्ने की कटाई नहीं करने दे रहा है। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ. योगेन्द्र सिंह रावत ने संबंधित पुलिस अधिकारियों को दोनों पक्षों को सुनकर नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिये।
कुड़ी भगवानपुर निवासी बीर सिंह ने खतौनी से नाम हट जाने संबंधी शिकायत जिलाधिकारी से की, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल को निर्देश दिये कि आज शाम तक उक्त नाम खतौनी में दुरूस्त कर लिया जाये। नकली राम ने आवास योजना में दूसरी किस्त न मिलने के सम्बन्ध में बताया। इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दूसरी किस्त जल्द से जल्द जारी करने के निर्देश दिये। कर्णपाल, वार्ड नम्बर-5 नगरपालिका लक्सर ने शिकायत दर्ज करायी कि उनके क्षेत्र में कई दिनों से सड़क बन रही है, सड़क निर्माण पूरा न होने के कारण सड़क में पानी भर जाता है, जिससे क्षेत्रवासियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को जांच कर एक सप्ताह में आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
पंकज गुप्ता, एडवोकेट ने एनएच द्वारा निर्माणाधीन लक्सर-रूड़की मार्ग के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को बताया, जिस पर एनएच के अधिकारियों ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि उक्त सड़क पर अभी दो लेयर और डाली जानी है। तहसील दिवस में चकरोड़ पर कब्जे के संबंध में तीन शिकायते प्राप्त हुई, जिस पर जिलाधिकारी ने तुरन्त संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष एवं राजस्व टीमों को आज ही चकरोड को कब्जा मुक्त कराकर, अवगत कराने के निर्देश दिये।
डीएम विनय शंकर पाण्डेय को शेरपुर बीड़ा निवासी राज मोहिनी ने चकबन्दी के संबंध में शिकायत दर्ज कराई। इस संबंध में चकबन्दी के अधिकारियों ने बताया कि इस पर सीमा विवाद चल रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में कोई न कोई हल जरूर निकालेंगे। न्यामतपुर खेड़ी कलां  लक्सर निवासी अरविन्द कुमार ने खेत में जाने के लिए पुलिया निर्माण का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने कहा कि फिलहाल अस्थाई रूप से जहां पर पुलिया निर्माण होना है, वहां पर ह्यूम पाइप डलवा दी जाए तथा पुलिया निर्माण हेतु मुख्य विकास अधिकारी को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी को अशोक कुमार ने नगर पालिका परिषद लक्सर में छात्र संख्या कम होने की वजह से काफी समय से बन्द पड़े प्राथमिक विद्यालय को खोलने का अनुरोध किया, इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को सर्वे कराकर 15 दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। ग्राम डूंगरपुर लक्सर निवासी श्री ईश्वर चन्द ने अपने पुत्र के लिए छात्रवृत्ति दिलाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिये तथा कहा कि कृत कार्यवाही के सम्बन्ध में तीन दिन के भीतर सम्बन्धित को सूचित करें।
सुल्तानपुर लक्सर निवासी नफीस अहमद ने शिकायत दर्ज करायी कि उनकी जमीन पर कुछ लोगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने तुरन्त पुलिस बल भेजकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त तहसील दिवस में आदर्श कालोनी नगर पालिका लक्सर निवासी नीतू ने विकलांग पेंशन, रविन्द्र वर्मा ने अंडर पास संबंधी, चन्द्रपाल ने कार्यमुक्त प्रमाण पत्र के संबंध में, डौसनी निवासी अनिल ने गांव में डेंगू नियंत्रण संबंधी छिड़काव कराने,, लक्सर निवासी सुशील कुमार ने तालाब की सफाई सम्बन्धी, शिवकुमार, ओमकार, मरजीना,  जयसिंह, राकेश, राशीबाला, ब्रह्मपाल, नेत्रपाल, सुदेशना, ईश्वर चन्द, शमशाद, गोविन्द, सौरभ, मैनपाल आदि ने भी अपनी-अपनी समस्या जिलाधिकारी को बताई। जिन पर जिलाधिकारी ने समयबद्ध कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर में परियोजना निदेशक आरसी तिवारी, जिला विकास अधिकारी पुष्पेन्द्र सिंह चौहान मुख्य उद्यान अधिकारी  नरेन्द्र यादव, जिला बचत अधिकारी  एसएस पाल, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन, मुख्य पशुपालन अधिकारी डाॅ. योगश भारद्वाज, सहायक निदेशक डेयरी पियूष आर्य सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post