श्रीनगर : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड दिशा-निर्देशों पर ऑनलाइन अभिविन्यास कार्यक्रम किया आयोजित

 श्रीनगर : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड दिशा-निर्देशों पर ऑनलाइन अभिविन्यास कार्यक्रम किया आयोजित
Posted on अक्टूबर 21, 2021 4:58 pm
                                                   

पौड़ी : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज Online Orientation Program on COVID guidelines (कोविड दिशा-निर्देशों पर ऑनलाइन अभिविन्यास कार्यक्रम) आयोजित किया गया। ऑनलाइन अयोजित कार्यक्रम में कोविड-19 के दौरान आम चुनाव/उपचुनाव कराने के लिए जारी किये गये व्यापक दिशा-निर्देशों के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही सभी व्यक्तियों के लिए संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के दौरान पालन किए जाने वाले सामान्य दिशा-निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी गई।

बताया गया कि चुनाव संबंधी प्रत्येक गतिविधि के दौरान प्रत्येक व्यक्ति फेस मास्क पहनेगा, चुनाव उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले हॉल/कमरे/परिसर के प्रवेश पर सभी व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी, सैनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार और गृह मंत्रालय के मौजूदा COVID-19 दिशा-निर्देशों के अनुसार सामाजिक दूरी बनाए रखी जाएगी, जहां तक संभव हो, बड़े हॉल की पहचान की जानी चाहिए और सामाजिक दूरी के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए उनका उपयोग किया जाना चाहिए। COVID-19 दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए मतदान कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों की आवाजाही के लिए पर्याप्त संख्या में वाहन जुटाए जाएंगे।

This slideshow requires JavaScript.

कार्यक्रम में बताया गया कि सभी पीपीटीएक्स, प्रशिक्षण सामग्री, प्रासंगिक दस्तावेज, विषयवार वीडियो क्लिप, स्व-मूल्यांकन के लिए प्रश्न पत्र ऐप/पोर्टल में अपलोड किए जा सकते हैं ताकि कोई भी चुनाव अधिकारी आवश्यकता के अनुसार सुरक्षित हो सके। कहा कि मतदान/मतगणना/मतदान से संबंधित कर्मचारियों की पर्याप्त संख्या को भी आरक्षित रखा जाना चाहिए। बताया गया कि एल. ऑनलाइन मोड को सुविधाजनक बनाने के लिए नामांकन प्रपत्र सीईओ/डीईओ की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन उपलब्ध होगा, एक इच्छुक उम्मीदवार इसे ऑनलाइन भर सकता है और इसका प्रिंट रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष जमा करने के लिए लिया जा सकता है, शपथ पत्र सीईओ/डीईओ की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी भरा जा सकता है और इसका प्रिंट लिया जा सकता है और नोटरीकरण के बाद इसे रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नामांकन फॉर्म के साथ जमा किया जा सकता है। बताया कि पोस्टल बैलेट सुविधा का विकल्प इन श्रेणियों के मतदाताओं के लिए बढ़ा दिया गया है, जो कि निर्वाचक, जिन्हें विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) के रूप में चिह्नित किया गया है, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, अधिसूचित आवश्यक सेवाओं में नियोजित निर्वाचक, मतदाता जो COVID-19 सकारात्मक/संदिग्ध हैं और संगरोध में हैं (घर/संस्थागत)।

जनपद से वर्चुअल माध्यम से अपर जिला मजिस्ट्रेट/उप जिला निर्वाचन अधिकारी पौड़ी गढ़वाल ईला गिरि द्वारा प्रतिभाग किया गया। उनके द्वारा जनपद मुख्यालय एवं विधान सभावार नियुक्त किये गये कोविड नोडल ऑफिसर को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इस मौके पर उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी विजय तिवारी सहित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा एवं कोविड नोडल ऑफिसर वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए थे।

Related post