कोविड के दौरान ही नहीं, बल्कि सामान्य दिनों में भी टीम ब्लड वाॅलेंटियर्स ने किया हैं सराहनीय कार्य – डीएम सी. रविशंकर

 कोविड के दौरान ही नहीं, बल्कि सामान्य दिनों में भी टीम ब्लड वाॅलेंटियर्स ने किया हैं सराहनीय कार्य – डीएम सी. रविशंकर
24 जून, 2021
                                                         
हरिद्वार :  जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने बृहस्पतिवार को जिला प्रशासन, हरिद्वार द्वारा आयोजित फेस बुक लाइव के माध्यम से “चैम्पियन ऑफ चेंज ” कार्यक्रम की चौथी कड़ी में टीम ब्लड वाॅलंटियर्स की सेवाओं पर प्रकाश डालते हुये कहा कि कोविड के दौरान ही नहीं, बल्कि सामान्य दिनों में भी टीम ब्लड वाॅलेंटियर्स ने सराहनीय कार्य किया। उन्होंने बताया कि कोविड के दौरान संस्था ने ब्लड डोनेशन के अलावा ऑक्सीजन फ्लोमीटर और ऑक्सीजन मास्क निःशुल्क उपलब्ध कराये, प्लाज्मा उपलब्ध कराने में योगदान दिया, रक्तदान शिविरों का आयोजन किया, ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध कराने के साथ ही अनेक सराहनीय कार्य किये, जिसके लिये जिला प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी ने टीम ब्लड वाॅलंटियर्स का आभार जताया। उन्होंने कहा कि निःस्वार्थ भाव से विभिन्न सेवायें उपलब्ध कराने की वजह से हम इन्हें चैम्पियन ऑफ चेंज के रूप में देखते हैं।
फेसबुक लाइव के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित “चैम्पियन ऑफ चेंज” अनिल अरोड़ा, टीम ब्लड वाॅलंटियर्स हरिद्वार ने संस्था के कार्यों के बारे में बताया कि हमारा प्रयास हर हमेशा यह रहता है कि ब्लड बैंक में सदा इतना ब्लड रहे कि आवश्यकता पड़ने पर हम जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध करा सकें। उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के दौरान हमें प्रतिदिन लगभग 1800 से अधिक काॅल प्राप्त हुईं। उन्होंने आगे बताया कि संस्था ने लगभग 410 मरीजों को ऑक्सीजन फ्लोमीटर और ऑक्सीजन मास्क निशुल्क उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि रक्तदान टीम द्वारा कोविड महामारी के चलते रक्तकोषों में रक्त की कमी को देखते हुए ब्लड वाॅलंटियर्स हरिद्वार द्वारा विभिन्न रक्तदान शिविर आयोजित कर 732 यूनिट रक्तदान एम्स ऋषिकेश, हिमालयन हाॅस्पिटल एवं जिला सरकारी रक्तकोष हरिद्वार के माध्यम से एकत्र किया गया।
अनिल अरोड़ा ने बताया कि 70 मरीजों के लिए आपात स्थिति में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए। विभिन्न संस्थाओं/व्यक्तियों के सहयोग से सिलेंडर एकत्र कर श्यामपुर कांगड़ी स्थित श्री ध्रुव चेरिटेबल अस्पताल प्रारम्भ कराया। “चैम्पियन ऑफ चेंज ” कार्यक्रम में अतिथि के रूप में श्री शेखर सतीजा हरिद्वार ने बोलते हुये कहा कि हमारी संस्था ने 150 मरीजों के लिए हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश में प्लाज्मा उपलब्ध कराया, 6000 प्लेट भोजन कोविड मरीजो/परिजनों को होम डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध कराया गया। टीम द्वारा 40 मरीजों के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की। बाई-पैप मशीन टीम ने हरिद्वार, देहरादून, विकास नगर, कोटद्वार के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 17 गम्भीर रोगियों को बाई-पैप मशीन उपलब्ध कराई।
जिलाधिकारी ने टीम ब्लड वाॅलेंटियर्स की सेवाओं की प्रशंसा करते हुये कहा कि आपने महामारी के समय जो मदद की है, वह लोगों को प्रोत्साहित करने के साथ ही प्रेरणा भी देता है। इस मौके पर सी. रविशंकर ने टोकन ऑफ रिस्पेक्ट के रूप में अतिथियों- अनिल अरोड़ा, ब्लड वाॅलेंटियर्स हरिद्वार एवं शेखर सतीजा, ब्लड वाॅलंटियर्स हरिद्वार को कोरोना वाॅरियर्स की एवं हरकी पैड़ी की तस्वीर तथा अपने हस्ताक्षर से युक्त मग भेंट किया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी, एनजीओ नरेन्द्र यादव, प्लान इण्डिया के प्रतिनिधि रामकुमार, पिरामल फाउण्डेशन नीति आयोग के निशान्त उपस्थित थे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: