नगर निगम कोटद्वार ने आइवरमेक्टिन दवा वितरण के लिए की पूरी तैयारी

 नगर निगम कोटद्वार ने आइवरमेक्टिन दवा वितरण के लिए की पूरी तैयारी
30 मई, 2021
                                                         
कोटद्वार । नगर आयुक्त पी एल शाह द्वारा नगर निगम के 40 वार्डों में सोमवार से आइवरमेक्टिंन दवा वितरण के लिए 137 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी है ।
नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि सरकार द्वारा कोविड 19 से जन सामान्य की सुरक्षा हेतु आइवर मेक्टिन दवाई वितरण के संबंध में आंगनबाड़ी सुपरवाईजर वसुंधरा, आंगनबाडी कार्यकत्रियों एवं निगम कर्मचारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई। बताया कि आइवर मेक्टिन वितरण के लिए दो प्रकार के लिफाफे बनाये गये है। सफेद लिफाफे में 10 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए और खाकी लिफाफे में 15 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए आइवर मेक्टिन दवा पैक की गई है। 10 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए प्रतिदिन एक टैबलेट, 15 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए प्रतिदिन के हिसाब से 2 टैबलेट दिये जायेगें। इस प्रकार सफेद लिफाफे में 3 और खाकी लिफाफे में 6 टैबलेट रखे गये है। दवाई का वितरण प्रति परिवार की मांग पर सदस्यों की संख्या के आधार पर किया जायेगा।
नगर आयुक्त ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के संदर्भ में जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पूर्ण सुरक्षा रखते हुए आइवरमेक्टिन दवाई वितरण करने के निर्देश दिये है। नगर आयुक्त ने बताया कि गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, लीवर संबंधी रोगी और 2 वर्ष से छोटे बच्चों को आइवर मेक्टिन की दवाई नहीं दी जायेगी। 2 वर्ष से 10 वर्ष तक के बच्चों को दिये जाने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है। दवाई लेने वाले पात्र व्यक्तियों को हर हाल में दवाई वितरित की जायेगी। इस अवसर पर पार्षद विपिन डोबरियाल, कुलदीप कॉबोज, सहायक नगर आयुक्त संजय कुमार, सफाई निरीक्षक सुनील कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: