जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में बहुउदेशीय शिविर आयोजित, लोगो ने उठाया शिविर का लाभ

 जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में बहुउदेशीय शिविर आयोजित, लोगो ने उठाया शिविर का लाभ
23 मार्च, 2021
                                                         

चमोली : विकासखण्ड नारायणबगड के दूरस्थ क्षेत्र गडकोट में मंगलवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में आयोजित बहुउदेशीय शिविर में क्षेत्रवासियों ने सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, पेयजल, क्षतिग्रस्त भूमि का मुआवजा आदि से जुडी 160 शिकायतें दर्ज की। जिसमें से अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शिविर में लगे विभिन्न विभागों के स्टाॅलों पर 418 से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया। इस दौरान 18 दिब्यांगजनों को शारीरिक परीक्षण के बाद प्रमाण पत्र निर्गत किए गए वही 31 लोगों के आधार कार्ड भी बनाए गए। जिलाधिकारी के दूरस्थ क्षेत्र गडकोट पहुॅचने पर क्षेत्रवासियों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में शिविरों के माध्यम से आम जनता की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को जिला मुख्यालय के चक्कर न लगाने पडे। उन्होंने अधिकारियों को जनता की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिकता पर शिकायतों का निस्तारण करने एवं निस्तारण की कारवाई से शिकायतकर्ता को भी अवगत कराने के निर्देश दिए।

शिविर मे गडकोट, ज्योडा, माल, नावली, अंगोठ, बासना, भेला, मैदुली, खैनोली, स्यूंटा, कन्सोल, मरोडा, हंसकोटी आदि गांवों के ग्रामीणों ने अपने क्षेत्र की समस्याएं जिलाधिकारी की समक्ष रखी। क्षेत्र में विद्युत के झूलते तारों एवं लंबे समय से विद्युत बिलों के भुगतान न होने के कारण बडे हुए बिलों की भुगतान की समस्या पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को सर्वे कर झूलते तारों को शीघ्र ठीक कराने तथा वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के तहत पिछले लंबित विद्युत बिलों का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मींग गदेरा-गडकोट-करचोडा मोटर मार्ग पर पार्ट-2 के कार्यो हेतु लोनिवि को 14 अप्रैल तक टेडंर प्रक्रिया पूरी को कहा। मींग गदेरा-डांगतोली मोटर मार्ग पर सड़क कटिग में क्षतिग्रस्त भूमि का मुआवजा न मिलने की शिकायत पर एसडीएम थराली को क्षेत्र का संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए। डांगतोली मोटर मार्ग पर ठेलागाड गदेरे में पुल बनाकर गावं को जोड़ने की मांग पर बताया गया कि पुल निर्माण हेतु आंगणन भारत सरकार को भेजा जा चुका है। क्षेत्र में जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए तारवाड कराने की मांग पर जिलाधिकारी ने बताया कि जिला योजना से 70 प्रतिशत सब्सिडी और 30 प्रतिशत कृषक अंश पर चैनलिंक फैन्सिंग कराई जा रही है। इच्छुक काश्तकार इसके लिए आवेदन कर सकते है। गडकोट व किमोली में एएनएम सेंटर में सुविधाओं के साथ एएनएम की तैनाती न होने की समस्या पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बगोली गांव में तैनात एएनएम को तीन दिन गडकोट तथा तीन दिन बगोली में तैनाती हेतु आज ही आदेश जारी करने के निर्देश दिए।

शिविर में ब्रिडकुल से जुड़ी शिकायत के निस्तारण के दौरान ब्रिडकुल के अधिशासी अभियंता के मौजूद न रहने पर मुख्य विकास अधिकारी ने अग्रिम आदेशों तक उनके वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश दिए। क्षेत्र के गडकोट, हंसकोटी व खैनोली विद्यालयों में शिक्षकों कमी की समस्या जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है और शीघ्र ही रिक्त पदों पर शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। शिविर सड़कों की गुणवत्ता, क्षतिग्रस्त पेयजल लाईन, बीपीएल कार्ड आदि से जुड़ी विभिन्न शिकायतों का भी निस्तारण किया गया।

शिविर में आयुर्वेदिक एवं यूनानी द्वारा 40, होम्योपैथिक ने 38, एलोपैथिक द्वारा 47 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाई वितरित की गई तथा कैम्प में दिब्यांगजनों का चिकित्सा परीक्षण के बाद 18 दिब्यांगजनों को प्रमाण पत्र निर्गत किए गए। शिविर में 25 लोगों की आंख, नाक व कान बीमारी की जांच भी की गई। पशुपालन द्वारा 7 पशुपालकों को पशु बीमारी की रोकथाम हेतु निःशुल्क दवा वितरित की गयी। कृषि विभाग ने 9 लोगों को कृषि यन्त्र व रसायन जबकि उद्यान विभाग द्वारा 20 लोगों को औद्यानिक औजार, सब्जी बीज, कीटनाशक दवाईयां वितरित की गयी। समाज कल्याण ने वृद्वावस्था, विधवा, दिब्यांग, परित्यक्ता आदि विभिन्न पेंशन संबधी 35 फार्म वितरण के साथ ही विधवा पेंशन के 2 और वृद्वावस्था पेंशन के 3 लाभार्थियों का सत्यापन किया गया। वही सैनिक कल्याण विभाग द्वारा पूर्व सैनिकों के पहचान पत्र, छात्रवृत्ति के 07, पार्ट-2 आदेश 05 एवं पूर्व सैनिकों के पेंशन से जुड़ी 15 समस्याओं को निराकरण किया गया। पंचायत राज विभाग द्वारा 15 परिवार रजिस्टर की नकल जारी की गई। वही 31 लोगों के आधार कार्ड बनाए गए। खाद्य एवं पूति विभाग के स्टाॅल पर 16 परिवारों के राशन कार्ड संबधी समस्या का समाधान किया गया। सीएससी सेंटर के स्टाॅल पर 27 लोगों के स्वास्थ्य कार्ड तथा 6 लोगों के यूडीआईडी कार्ड बनाए गए। बाल विकास के माध्यम से नन्दागौरा एवं मातृ वंदना योजना सहित गर्भधात्री महिलाओं को पोषाहार की जानकारी दी गई। शिविर में अन्य विभागों के स्टाॅलों पर भी लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया गया। समग्र शिक्षा की ओर से शिविर मे हैंगिंग गार्डन, वाटर टैंक, हैडमेड फैन, प्लास्टिक उद्योग, गणित के माडल, पेन्टिंग तथा विभिन्न विषयों से संबधित चार्ट व पुस्तकों की प्रदशर्नी लगाकर अहम जानकारियां दी गई। क्षेत्र के 418 से अधिक लोगों ने बहुउद्देशीय शिविर का लाभ उठाया।

इस दौरान थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, ब्लाक प्रमुख यशपाल सिह नेगी, जिप सदस्य भागीरथी देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य दीपा देवी, मुख्य विकास अधिकारी हंसा दत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, एसडीएम सुधीर कुमार, सीएमओ डा. जीएस राणा, डीडीओ सुमन बिष्ट, सभी जिला व तहसील स्तरीय अधिकारी सहित ग्राम प्रधान व अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Related post

%d bloggers like this: