हरेला पर्व : वृक्षारोपण के साथ – साथ पेडो का करना होगा संरक्षण – मेयर गौरव गोयल

 हरेला पर्व : वृक्षारोपण के साथ – साथ पेडो का करना होगा संरक्षण – मेयर गौरव गोयल
16 जुलाई, 2021
                                                         
रुड़की । मेयर गौरव गोयल ने कहा कि वृक्षारोपण के साथ हमें इनका संरक्षण भी करना होगा। वृक्ष का प्रत्येक भाग जड़,तना,पत्ती,फूल,बीज व फल की उपयोगिता बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में वृक्षों का बड़ा महत्व है। उत्तराखंड के लोकपर्व हरेला पर्व के अवसर पर गंग नहर किनारे स्थित बद्रीश वाटिका में वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान मेयर गौरव गोयल ने वृक्षों के महत्व को बताते हुए कहा कि वृक्षों का हमें जीवन जीने के लिए जहां बड़ा उपयोगी है, वहीं हमारे धार्मिक ग्रंथों में भी इन्हें देव तुल्य बताया गया है। अनेक अवसरों पर इन्हें जहां पूजा जाता है,वहीं इनसे हमें अपने जीवन यापन करने के लिए ऑक्सीजन व फल आदि भी प्राप्त होते हैं।
सहारनपुर के मेयर संजीव वालिया ने कहा कि हमारे यहां भी पेड़-पौधों को बड़े संख्या में लगाया जाने का अभियान चलाया जा रहा है, ताकि अंधाधुंध हो रही पेड़ों की कटाई की कमी को पूरा किया जा सके।
नगर आयुक्त नूपुर वर्मा ने कहा कि रुड़की नगर निगम क्षेत्र में जहां कई पार्कों का निर्माण किया गया है, वहीं वृक्षारोपण के कार्य भी लगातार किए जा रहे हैं, ताकि नगर सुंदर एवं स्वच्छ रहे तथा वातावरण भी शुद्ध हो सके। एक्सिस बैंक के मैनेजर अनुराग नेगी वृक्षारोपण में दिये गये सहयोग के लिए मेयर गौरव गोयल तथा नगर आयुक्त नूपुर वर्मा द्वारा उनका आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर सफाई निरीक्षक मृदुल कुमार, मनसा नेगी, पुनीत गोस्वामी, गौतम शर्मा, अभिषेक, विकास, आरिफ, नीतू सिंह, इंद्रपाल, सुंदरलाल आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: