लायंस क्लब कोटद्वार “डायनामिक” ने किया पौधारोपण, दिया पर्यावरण सरंक्षण का संदेश

 लायंस क्लब कोटद्वार “डायनामिक” ने किया पौधारोपण, दिया पर्यावरण सरंक्षण का संदेश
24 जुलाई, 2021
                                                         

कोटद्वार : पर्यावरण सरंक्षण को लेकर लायंस क्लब डायनामिक कोटद्वार के द्वारा वृक्षारोपण कर पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया गया हैं. कोरोना काल में हमने ऑक्सीजन की अहमियत को जाना हालांकि वास्तविकता यह है की जगह जगह पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ हो तो उससे ऑक्सीजन सामान्य रूप से सभी को मिलती रहे। लेकिन अब ऐसा नहीं है जगह कम होने की वजह से पेड़ों की कटाई छटाई निरंतर होती रहती है ऐसे में पेड़ हमारी जिंदगी से दूर होते जा रहे हैं लेकिन इसका दुष्प्रभाव भी निरंतर देखने को मिल रहा है।

नगर आयुक्त पीएल शाह ने कहा कि वातावरण को स्वच्छ बनाना है व स्वस्थ जीवन व्यतीत करना है तो अधिक संख्या में वृक्षारोपण करना होगा. पेड़-पौधे अधिक होंगे तो वातावरण भी स्वच्छ और सुंदर होगा तथा मानव जीवन भी खुशहाल होगा. वृक्ष हमारे जीवन के आधार हैं और हमें इनकी संख्या बढ़ाने के साथ ही इनका संरक्षण भी होना चाहिए.

इस अवसर पर जॉन के चेयरपर्सन लॉयन विवेक अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण बहुत आवश्यक है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेना चाहिए और इस कार्य में सभी को मिलकर अपनी सहभागिता निभानी चाहिए. प्रत्येक व्यक्ति को प्रकृति प्रेमी होना चाहिए. पेड़ हमारी धरा के रक्षक हैं, इसलिए यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है कि हम अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाएं तथा उनके सुरक्षा एवं सेवा अपनी संतान की तरह करें.

<

p style=”text-align: justify;”>अध्यक्ष विपिन गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में हमने ऑक्सीजन की अहमियत को जाना हालांकि वास्तविकता यह है की जगह जगह पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ हो तो उससे ऑक्सीजन सामान्य रूप से सभी को मिलती रहती है और वहां का ऑक्सीजन लेवल सही रहता है. हमें पेड़ लगाने के साथ साथ उनका सरंक्षण भी करना चाहिए. पौधारोपण कार्यक्रम में नगर आयुक्त पीएल शाह, डिस्ट्रिक 321 सी-1 में जोन चेयरपर्सन विवेक अग्रवाल, अध्यक्ष विपिन गुप्ता, सचिव अश्वनी भाटिया, प्रोजेक्ट चेयरमैन लॉयन वीरेंद्र नेगी व रोहित बत्ता, लॉयन रविंद्र फूल, लॉयन शिवकुमार, लॉयन परमिंदर सिंह गुसाईं, लॉयन डॉ. अनिल मोहन, लॉयन दिनेश अग्रवाल, पार्षद कुलदीप कंबोज एवं लॉयन अंजनी प्रदीप बिष्ट आदि उपस्थित रहें. साथ ही पौधारोपण कार्यक्रम में राजकीय कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य एवं शिक्षिकाओं व छात्राओं का विशेष सहयोग रहा.

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: