सांस्कृतिक तथा रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ एनएसएस का विशेष शिविर

 सांस्कृतिक तथा रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ एनएसएस का विशेष शिविर
23 मार्च, 2021
                                                         

कोटद्वार । राष्ट्रीय सेवा योजना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कॉलेज कोटद्वार का सात दिवसीय शिविर का समापन समारोह में सांस्कृतिक तथा रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो० जानकी पंवार ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके चरणों में पुष्प अर्पित करके शिविर का शुभारंभ किया। इस उपलक्ष्य में आदरणीय डॉ. सुशील चंद्र बहुगुणा तथा अतिथियों की श्रेणी में डॉ. नीता ,रंजना , सीमा ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

शिविर की कैंप कमांडर कुमारी तृप्ति सिंगी ने सात दिवसीय शिविर की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि शिविर अवधि में स्वयंसेवियों ने नक्षत्र वाटिका एवं महाविद्यालय में तथा महाविद्यालय के आसपास के क्षेत्रों में साफ सफाई के साथ साथ नशा मुक्त उत्तराखंड संस्कार उत्तराखंड की मुहिम को प्रत्येक दिवस मे जन जागरूकता रैली के माध्यम से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नदी बचाओ अभियान को स्लोगन तथा बैनरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। प्राचार्य ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना वह माध्यम है जिससे व्यक्तित्व विकास तथा सामाजिक विकास का अवसर प्रदान करता है।

मुख्य कार्य क्रम अधिकारी डॉ. किशोर चौहान ने रा०सेवा०योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी छात्राओं को दी। साथ ही डॉ. अर्चना रानी वालिया ने छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि हमें अपने जीवन में खुद अपने से स्वय सजे वसुंधरा संवार दे को चरितार्थ करना होगा तभी यह शिविर चरितार्थ होंगे। इसके साथ ही डॉ. संतोष कुमार गुप्ता ने भी अपने महत्वपूर्ण विचारों को रखा और छात्राओं को इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रेरित किया कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. सुशील चंद्र बहुगुणा ने सात दिवसीय शिविर के सफल संचालन के लिए सभी को साधुवाद, बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

स्वयंसेवियों को कहा कि सात दिवसीय विशेष शिविर में सिखाई गई नैतिक विचारों अमूल्य विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करना। इसके साथ ही शिविर की विधिवत समापन की घोषणा भी की। सात दिवसीय शिविर में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुरस्कार रितिका को एव इकाई 1में तृप्ति सिंगी इकाई 2 में रागिनी ठाकुर, इकाई 3 मे अभिषेक को स्थान प्राप्त हुआ। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाली छात्राओं को भी सम्मानित किया गया ।

Related post

%d bloggers like this: