प्रेस क्लब हरिद्वार में पत्रकारों ने योग कर मनाया विश्व योग दिवस

 प्रेस क्लब हरिद्वार में पत्रकारों ने योग कर मनाया विश्व योग दिवस
21 जून, 2021
                                                         

हरिद्वार । विश्व योग दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब हरिद्वार द्वारा आचार्य किशोरी दास वाजपेयी भवन में पहली बार योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। योग कार्यक्रम में योगाचार्य डॉ. राधिका नागरथ एवं योगा प्रशिक्षक कु. भावना भारद्वाज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय ने कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए पत्रकारों को योगासन, प्राणायाम,योग और ध्यान की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास करवाया।

डॉ. राधिका नागरथ ने कहा कि योगमय जीवन ही निरोगमय समाज की कल्पना को स्वीकार कर सकता है। कोरोना महामारी में योग की महत्ता का विश्व के प्रत्येक को आभास हुआ है कि जीवन में योग का कितना महत्व है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं योग ऋषि स्वामी रामदेव बधाई के पात्र हैं जिन्होंने विलुप्त हो रही योग विद्या को एक क्रांति अभियान की तरह लेकर संपूर्ण विश्व को योग की तरफ आकर्षित किया जो आज सभी वर्ग योग को आत्मसात कर रहे हैं। देव संस्कृति विश्वविद्यालय की योग प्रशिक्षिका भावना भारद्वाज ने कहा कि योग केवल व्यायाम नहीं है बल्कि पतंजलि योगदर्शन के अनुसार ‘योगश्चित्तवृत्तिनिरोधः’ चित्त की वृत्तियों के निरोध का नाम योग है। भगवान श्रीकृष्ण ने भी श्रीमद्भगवद्गीता में योग की महत्ता को विस्तृत रूप में बताया है।

This slideshow requires JavaScript.

प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेन्द्र नाथ गोस्वामी एवं महासचिव राजकुमार ने सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना के कारण इस कार्यक्रम को वृहद स्तर पर आयोजित किया जाना संभव नहीं था इसलिए प्रतीकात्मक रूप से ही आयोजित किया। जो सदस्य योग के कार्यक्रम में भाग नहीं ले सके उन्होंने योग दिवस पर अपने—अपने घर पर योग करते हुए फोटो शेयर की। कार्यक्रम के संयोजक बालकृष्ण शास्त्री, सह संयोजक धर्मेंद्र चौधरी, वरिष्ठ सचिव राहुल वर्मा समारोह सचिव त्रिलोक चंद्र भट्ट ने सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर रजनीकान्त शुक्ला, सुनील पांडे, राजेश शर्मा, पूर्व महासचिव अमित कुमार गुप्ता, सुनील पाल, मयूर सैनी, अनूप कुमार, समाज सेवी राकेश विज मौजूद रहे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: