अभ्युदय परिवार द्वारा मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

 अभ्युदय परिवार द्वारा मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
21 जून, 2021
                                                         
लैंसडाउन । लैन्सडौन में अभ्युदय परिवार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगाचार्य चंदा नेगी ने महिलाओं को सूर्य नमस्कार, व्यायाम, गोमुखासन, विरासन, कुर्मासन, भुजंगासन, उष्ट्रासन और अलोम विलोम, प्राणायाम, कपालभाति, भ्रामरी, प्राणायाम, उज्जाई और अनेक योग सिखाएं और योग के विषय में चर्चा की।
अभ्युदय परिवार की संयोजिका भावना वर्मा ने कहा अभ्युदय परिवार पीछले पांच वर्षों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है इस बार की योग का थीम है स्वास्थ्य के लिए योग । योग करने से हमारे बहुत से रोग दूर होते हैं जैसे थायराइड, हाई बीपी, कमर दर्द, पैर दर्द, सांस की समस्या के निदान, डायबिटीज आदि रोग योग करने से दूर किए जा सकते हैं । अभ्युदय परिवार पहले रोज योगाभ्यास कराता था लेकिन जगह न मिलने के कारण लोग अपने अपने घरों में ही योगाभ्यास करते हैं किसी को योग से संबंधित जानकारी चाहिए होती है तो वो अभ्युदय परिवार की योगाचार्य चंदा से संपर्क करके जानकारी प्राप्त करते हैं संस्था की संयोजिका भावना वर्मा ने बताया हमको उचित जगह मिल जाए तो हम हर रोज योगाभ्यास करा सकते हैं जगह न मिलने के कारण महिलाएं अपने अपने घरों में योग करती हैं।
चन्दा नेगी ने बताया यदि महिलाएं जो करना चाहती हैं तो कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए अभ्युदय परिवार शाम 6 बजे से योगाभ्यास शुरू करने जा रहा है जिसमें सीमित महिलाएं भाग ले सकती हैं। इस मौके पर चंदा नेगी ,पूनम बौठियाल, पुष्पा वर्मा ,माया देवी, लक्ष्मी थापा, उपासना अग्रवाल, कान्ता खण्डेलवाल, सोनिया गुप्ता, बीना खण्डेलवाल, रूचि अग्रवाल, ज्योति वर्मा,सविता नेगी, भावना वर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: