डीएम हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक, दिए निर्देश

 डीएम हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक, दिए निर्देश
Posted on अक्टूबर 7, 2021 5:03 pm
                                                   
चमोली : सुरक्षित यातायात एवं सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम को लेकर गुरूवार को  जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में क्लेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक हुई। जिसमें जनपद के चिन्हित दुर्घटना संभावित स्थलों का सुधारीकरण पर जोर दिया गया। जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग सहित विभिन्न संपर्क मार्गो पर दुर्घटना संभावित स्थल चिन्हित किए जाने पर चर्चा की गई।
जिलाधिकारी ने जनपद में चिन्हित सभी ब्लैक स्पॉटों के सुधारीकरण हेतु पैराफीट, क्रैशबैरियर, डेलमिनेटर, चेतावनी साइनबोर्ड लगाने तथा सडकों के गढढों को ठीक करने के निर्देश सड़क निर्माणदायी संस्थाओं को दिए। कहा कि ब्लैक स्पॉटों के सुधारीकरण के लिए प्लान बनाकर कार्य करें। अधिकतर घटित दुर्घटनाओं के कारण वाहन चालक की लापरवाही तथा सायं 4 से 8 बजे के बीच पाए जाने पर जिलाधिकारी ने पुलिस, परिवहन एवं एसडीएम को सायं के समय विशेषकर वाहनों की चैकिंग करने और शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्व कडी कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए।

This slideshow requires JavaScript.

उन्होंने सड़क से जुड़े सभी विभागों को अपनी सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं का पूरा ब्यौरा रखने तथा जिन स्थानों पर सड़क दुर्घटनाएं हुई है उनका विश्लेषण करते हुए तत्काल सुरक्षात्मक कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा कि जहॉ पर भी सड़कों पर मलवा पडा है या अवैध रूप से निर्माण सामग्री रखी हुई है संबधित सड़क विभाग का जेई नियमित नजर रखते हुए तुंरत की इसकी रिपोर्ट तहसील कार्यालय को दे। ताकि इस पर कार्यवाही की जा सके। एनएच को चौराहों, जक्शनों एवं प्रमुख स्थलों पर जगहों को दर्शाते हुए साईन बोर्ड लगाने को कहा। सड़कों के किनारे असुरक्षित रूप से पेड़, बिजली के खम्भे आदि को हटाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। दुर्घटनाओं की मजिस्ट्रेटी जांच समय से पूरी करने के निर्देष दिए। सुरक्षित चारधाम यात्रा के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों पर एम्बुलेंस व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सडकों पर स्पीड लिमिट के वोर्ड लगाए जाए। इस दौरान जनपद में घटित दुर्घटना स्थलों की विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए। इस दौरान बैठक में अनुपस्थित लोनिवि कर्णप्रयाग के एई का वेतन रोकने के निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी हेमन्त वर्मा, एसडीएम सुधीर कुमार, एसडीएम कुमकुम जोशी, शिक्षा अधिकारी, एआरटीओ ऑल्विन रॉक्सी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी नन्द किशोर जोशी, सीओ विमल प्रसाद सहित एनएच, बीआरओ, लोनिवि, पीएमजीएसवाई, पुलिस, नगरपालिका एवं अन्य संबधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post