बहुद्देशीय शिविर में कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने की बड़ी घोषणा, कालागढ़ में खोला जाएगा आयुर्वेदिक चिकित्सालय, एक सप्ताह के भीतर होगी स्टाफ की तैनाती

 बहुद्देशीय शिविर में कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने की बड़ी घोषणा, कालागढ़ में खोला जाएगा आयुर्वेदिक चिकित्सालय, एक सप्ताह के भीतर होगी स्टाफ की तैनाती
Posted on अक्टूबर 4, 2021 9:01 pm
                                                   
कालागढ़ / पौड़ी : आम लोगों की समस्याओं के निस्तारण हेतु आज जनपद के विकासखण्ड दुगड्डा के अंतर्गत कालागढ़ में बहुउद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा स्टालों के माध्यम से लोगों को विभागों में संचालित योजनाओं की जानकारी देकर लाभान्वित किया गया तथा उनकी प्राप्त समस्याओं का निस्तारण भी किया गया। आयोजित बहुउद्देश्यीय शिविर में प्रदेश के मा. वन एवं पर्यावरण, श्रम, सेवायोजन, कौशल विकास आयुष एवं आयुष शिक्षा, ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर आयोजित शिविर में लोगों की समस्या सुनी, तथा अधिकांश समस्या का मौके पर ही किया गया। शिविर में मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार आर्य व जनप्रतिनिधि आदि गणमान्य ने भी प्रतिभाग किया।

This slideshow requires JavaScript.

 

आयोजित शिविर में कृषि, पर्यटन, खाद्य पूर्ति, वन विभाग, स्वास्थ्य, कौशल विकास, समाज कल्याण, बाल विकास सहित अन्य विभागों ने स्टाल लगाया गया, बहुउद्देश्यीय शिविर में कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि आम लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण हो सके इस हेतु यह शिविर आयोजित किया गया है। जिससे छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर लोगों को मुख्यालय के चक्कर न काटने पड़े। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोगों की समस्याओं के प्रति गंभीरता से कार्य करना सुनिश्चित करें।

इसके उपरांत कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कालागढ़ में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें। जिससे स्थानीय लोगों उसका लाभ समय पर मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि कालागढ़ क्षेत्र में जल्द ही कॉपरेटिव बैंक खोला जाएगा तथा नेशनल बैंक भी स्थापित किया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को दूर-दराज के चक्कर नही काटना पड़ेगा। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी व पशु अधिकारी को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के भीतर कालागढ़ में पशु सेवा केंद्र स्थापित करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने पूर्ति विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि सस्ते गल्ले दुकानों में प्रधानमंत्री मंत्री खाद्य योजना के तहत राशन वितरण कार्यक्रम में नामित प्रतिनिधि के सहयोग से राशन वितरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि कोटद्वार -पाखरों मोटर मार्ग हेतु डबल लेन सड़क के लिए स्टीमेट एक सप्ताह के भीतर तैयार करें।

कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने आयोजित बैठक में सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कालागढ़ क्षेत्र के अंतर्गत समस्त निर्माण कार्यों को इसी नवम्बर माह तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि सर्वे कर सड़कों के किनारे स्ट्रीट लाइटे लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने वन विभाग व सिंचाई विभाग को निर्देशित किया क्षेत्र में एक-एक ट्युवेल लगाए, जिससे क्षेत्र में पेयजल की समस्या न बनी रहे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि सड़कों में हुए गड्डो को भरने का कार्य जल्द पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समाज कल्याण के प्रति नाराजगी जताते हुए निदेशक समाज कल्याण से दूरभाष के माध्यम से संपर्क कर निर्देशित किया कि कालागढ़ क्षेत्र के लोगों को समाज कल्याण की संचालित योजनाओं से लाभाविन्त करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि श्रमदान से जो लोग कार्य कर रहे हैं उनका पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में कोविड-19 का पहला टीका 85 प्रतिशत से अधिक लोगों को लग चुका है तथा दूसरा टीकाकरण का कार्य भी जल्द पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने आमजनमानस से अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण करवाने की बात कही। इस दौरान उन्होंने कोविड के समय मृत्यु हुई लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने की घोषणा

कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि कालागढ़ क्षेत्र के अंतर्गत आयुर्वेदिक चिकित्सालय खोला जाएगा तथा एक सप्ताह के भीतर स्टाफ की तैनाती की जाएगी। कहा कि कौशल विकास के तहत नेचर गाइड व कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कालागढ़ से झेरना गेट, क्षेत्र हेतु 10 सफारी जिप्सी की शुरुआत करने की घोषणा की। इस दौरान उन्होनें स्वास्थ्य सुविधा हेतु 108 वाहन दिए जाने की बात कही। उन्होंने राजकीय इंटर कालेज कालागढ़ को स्मार्ट क्लासेज तथा उपकरण देने हेतु 5 लाख रुपये की धनराशि देने की बात भी कही। उन्होंने सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय में छात्र-छात्राओं को शौचालय बनाये तथा वन विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय में क्षतिग्रस्त हुई दीवार का निरीक्षण कर जल्द निर्माण कार्य पूर्ण करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार आर्य, उपजिलाधिकारी मुक्ता मिश्रा, कार्बेट नेशनल पार्क निदेशक राहुल, कार्बेट वाल्डन रमाकांत तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, जिला पर्यटन विकास अधिकारी केएस नेगी, मुख्य कृषि अधिकारी डीएस राणा, डीपीआरओ एमएम खान, उप महा प्रबंधन विद्युत विभाग विमल कुमार, महा प्रबंधन उद्योग मृत्युंजय सिंह, प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी विनोद उनियाल, सहायक समाज कल्याण अधिकारी अनिल सेमवाल, विधायक प्रतिनिधि शंकर सिंघल, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप कुमार, मंडल अध्यक्ष योगेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Related post