IPL टूर्नामेंट में ऑनलाइन सट्टे पर STF की बड़ी कार्यवाही, गुरुग्राम और मुम्बई से हो रहा था नेटवर्क ऑपरेट

 IPL टूर्नामेंट में ऑनलाइन सट्टे पर STF की बड़ी कार्यवाही, गुरुग्राम और मुम्बई से हो रहा था नेटवर्क ऑपरेट
Posted on नवंबर 24, 2021 9:40 am
                                                   
IPL टूर्नामेन्ट में आनॅलाईन सट्टे पर स्पेशल टास्क फोर्स की बडी कार्यवाही । गुरूग्राम,हरियाणा और मुम्बई से हो रहा था, नेटवर्क ऑपरेट। भारी नकदी बरामद

देहरादून : मुख्यमंत्री ने विगत दिनो पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक के दौरान उत्तराखण्ड पुलिस को ऑनलाईन सट्टे पर प्रभावी अंकुश लगाने एवं ऐसे अपराधियों पर कडी कार्यवाही किये जाने निर्देश दिये गये थे। जिसके अनुपालन में पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ को ऐसे अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया था। जैसा की विदित है कि आजकल के युवा वर्ग आईपीएल के क्रिकेट मैचों में काफी दिलचस्पी लेते हैं और अपने मोबाइल पर विभिन्न ऐप को डाउनलोड करके अपनी ड्रीम टीम बनाकर क्रिकेट मैच खेलते हैं, ऐसे युवाओं को क्रिकेट सट्टेबाज आसानी से अपने जाल में फंसा कर ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी का खेल खिलवाने का चस्का लगा देते हैं जिससे इस मायाजाल मे भटक कर युवा नौजवान रातो-रात अमीर बनने की ख्वाहिश के चलते अपने और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर रहे है। ऐसे नौजवान युवा सट्टेबाजो के बहकाए में आकर, जल्दी और ज्यादा पैसा कमाने के लालच मे अपना सब कुछ गवां दे रहे है और पैसा गवाने पर नशे की लत का शिकार भी हो जाते है एवं उस पैसे की पूर्ति के लिये धीरे-धीरे अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त हो रहे है। यह भी सच्चाई है कि सट्टे में पैसे हारने के बाद नौजवान युवा सट्टेबाजी के लिये उंचे ब्याज पर बाजार से कर्जा लेते है और जब कर्जा नही चुका पाते है तो आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक STF अजय सिंह द्वारा पुलिस उपाधीक्षक ज्वाहर लाल एवं पुलिस उपाधीक्षक पूर्णिमा गर्ग के नेतृत्व में दो टीमो का गठन किया गया. जिसमें पुलिस उपाधीक्षक पूर्णिमा गर्ग की टीम देहरादून में थाना कैण्ट क्षेत्रान्तर्गत प्रकाश नगर के एक घर में दबिश देकर आशीष आहुजा पुत्र देवेन्द्र आहुजा निवासी 291/1 सी ब्लाक प्रकाश नगर को मय सट्टे के 562000 पांच मोबाईल, एक एलसीडी मय इन्टरनेट मोडम व सट्टे के हिसाब किताब का रजिस्टर व पर्चीयां बरामद की गई अभियुक्त का एक साथी रिशू जयसवाल निवासी देहरादून उसके साथ सट्टे का काम करता है जिसको तलाश किया जा रहा है।

पुलिस उपाधीक्षक जवाहर लाल की टीम द्वारा ऋषिकेश में मुम्बई इण्डियन एवं केकेआर टीम के मध्य चल रहे आईपीएल मैच में आनॅलाईन सट्टा खिलवाने वाले दो व्यक्तियों को भल्ला फार्म हाउस गली नम्बर 03 से वरूण तनेजा पुत्र हरबन्स तनेजा निवासी गली नम्बर 03 भल्ला फार्म हाउस एवं उसका साथी अमित मखीजा पुत्र चुन्नीलाल मखीजा निवासी जवाहर कालोनी फरीदाबाद हरियाणा हाल भरत विहार ऋषिकेश को मय 08 मोबाईल, 01 लैपटाप, 01 टैब, एक वाई फाई, सट्टे के हिसाब किताब का रजिस्टर व सट्टे के 462000 रूपये की नकदी बरामद की गई। उक्त दोनो अभियुक्त पूर्व में भी अपने-अपने थाना क्षेत्रो से आपराधिक गतिविधियों में गिरफ्तार हो चुके है जिस सम्बन्ध में जानकारी की जा रही है।

जानकारी में आया कि आईपीएल क्रिकेट मैचो में भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशो में सट्टा लगाया जाता है अलग-अलग वेबसाईटो (rocket111.com, magictv.com) के द्वारा क्रिकेट पर सट्टा लगाया जाता है। जिसको मोबाईल में भी इन्स्टाल कर आईडी पासवर्ड के माध्यम से सट्टा लगवाया जाता है rocket111.com को गुरूग्राम हरियाणा से एवं magictv.com को मुम्बई से संचालित किया जा रहा था। पूछताछ में सामने आया कि उक्त वेबसाईट का सट्टे में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है।

पुलिस टीम

  1. पुलिस उपाधीक्षक पूर्णिमा गर्ग
  2. निरीक्षक अबुल कलाम
  3. उपनिरीक्षक प्रतिभा 
  4. उपनिरीक्षक यादविन्दर बाजवा
  5. हे.का. वेद प्रकाश 
  6. का. लोकेन्द्र
  7. का. महेन्द्र
  8. का. मोहन असवाल

पुलिस टीम-2

  1. पुलिस उपाधीक्षक जवाहर लाल
  2. उपनिरीक्षक विपिन बहुगुणा
  3. हे.का. देवेन्द्र भारती
  4. का. देवेन्द्र ममगई
  5. का. चमन
  6. का. सुधीर केसला
  7. का. प्रमोद

Related post