पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित रखना है तो बड़ी मात्रा में किया जाए वृक्षारोपण – नेगी

 पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित रखना है तो बड़ी मात्रा में किया जाए वृक्षारोपण – नेगी
6 जून, 2021
                                                         
कोटद्वार । प्रदेश के पूर्व काबीना मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी ने मानव जीवन के लिए पर्यावरण दिवस को सिर्फ एक औपचारिकता दिवस न मनाते हुए पूरे साल भर पेड़ पौधों के लिए अभियान चलाने की बात कही। कहा कि वायुमंडल के प्रदूषित होने से हमारे फेफडे कमजोर जाने से बीमारियां आसानी से हमोर शरीर को जकड़ लेती है । कोरोना महमारी में आम तौर पर देखने को भी मिला।
शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देर शाम को जारी विज्ञप्ति में पूर्व काबीना मंत्री सुरेन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि भविष्य में जीवन को सुरक्षित रखने के लिए विश्व के सामने बहुत बड़ी चुनौती है। जिसके लिए पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को समय रहते हुए रोकना जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्ततमान में तेजी से हो रहे ग्लोबल वार्मिंग अर्थात जलवायु परिवर्तन का कारण धरती पर बढ़ता तापमान है। कहा कि हरे पेड़ों के अंधाधुध कटान से पर्यावरण संतुलन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। उन्होंने कहा कि यदि पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित रखना है तो बड़ी मात्रा में वृक्षारोपण किये जाने की जरूरत है तथा लगाये गये पेड़ों को संरक्षति एवं सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी लेनी होगी तथा इस अभियान को सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि पूरे सालभर अभियान को चलाया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि वायुमंडल प्रदूषित होने से मानव के फेफडे कमजोर पड़ जाने से बीमारियां आसानी से हमारे शरीर को जकड़ लेती है। जो कि कोरोना संक्रमण काल में देखने में आया है कि ऑसीजन के कमी से लोगों का ऑक्सीजन लेबल कम हो गया है। जिससे अधिकांश लोगों की मौत भी हो गयी। उन्होंने कहा कि अब पर्वतीय क्षेत्रों में युद्धस्तर पर वृक्षारोपण करने की जरूरत है ताकि पर्वावरण दिवस की सार्थकता को कायम रखा जा सके।

Related post

%d bloggers like this: