मानव तस्करी यूनिट ने बाल मजदूरी, भिक्षावृत्ति, वेश्यावृति, साइबर क्राइम के संबंध में दी जानकारी

 मानव तस्करी यूनिट ने बाल मजदूरी, भिक्षावृत्ति, वेश्यावृति, साइबर क्राइम के संबंध में दी जानकारी
17 जुलाई, 2021
                                                         
कोटद्वार। वार्ड नंबर 37 पश्चिमी झंडी चौड़ में पार्षद सुखपाल शाह की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मानव तस्करी यूनिट के उपनिरीक्षक रणबीर चंद्र लिंगवाल ने मानव तस्करी के संबंध में बाल मजदूरी, भिक्षावृत्ति, वेश्यावृति, साइबर क्राइम के संबंध में विस्तार से महिलाओं को जागृत किया तथा कहा कि वर्तमान परिवेश में जिस तरह से क्राइम बढ़ रहा है उससे ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना बहुत जरूरी है । अपने बच्चों का विशेषकर ध्यान रखें यदि बच्चे कहीं जाते हैं तो उसकी जानकारी माता पिता को होनी जरूरी है ।
उपनिरीक्षक रणबीर चंद्र लिंगवाल ने कहा साइबर क्राइम को रोकने के लिए अपने बैंक, आधार कार्ड से संबंधित कोई भी दस्तावेज की जानकारी किसी को न बताएं । साथ ही महिलाओं से अपील की कि जो भी बाहरी व्यक्ति चाहे वह फेरी में कोई भी सामान बेचने आता है उसको अपने घर में आने से पहले उसका सत्यापन जांच जरूर करें कि उस व्यक्ति ने थाना में या पुलिस चौकी में अपना सत्यापन कराया है या नहीं क्योंकि वर्तमान में यदि कोई फेरीवाला बाहरी व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्रों में आता है तो उसका सत्यापन होना बहुत जरूरी है ।
इस अवसर पर पार्षद सुखपाल शाह ने कहा कि बहुत से हमारे ग्रामीण क्षेत्र की  महिलाएं उनके बहकावे में आकर गलत काम कर देते हैं जिसके बारे में उन्हें कुछ भी अंदाजा नहीं रहता वर्तमान में बच्चों के लापता होने या अन्य राज्य में भाग जाने की कई घटनाएं हो रही है उस घटना में कहीं ना कहीं हम भी जिम्मेदार हैं क्योंकि हम ग्रामीण क्षेत्र के लोग जल्दी इन बाहरी लोगों के बहकावे में आ जाते हैं ।ना ही हम उसके सत्यापन के बारे में पूछते हैं इसलिए पार्षद ने महिलाओं से अपील की जो बाहरी व्यक्ति फेरी वाले आते हैं उनका सत्यापन के बारे में पूरी जानकारी लें यदि कोई भी व्यक्ति संदिग्ध दिखता है तो तुरंत नजदीकी पुलिस चौकी थाना या पार्षद को सूचित करें ।
इस अवसर पर पार्षद सुखपाल शाह, कॉन्स्टेबल मुकेश कुमार, दिनेश आदित्य, अरविंद कुमार, महिला कांस्टेबल विद्या मेहता, नामित पार्षद परशुराम, महिला मंगल दल की अध्यक्षा रामेश्वरी देवी, पूर्व प्रधान पुष्पा देवी शाह, हरि सिंह रावत, राजेंद्र सिंह चौहान, सरला रावत, विमला देवी, अशोक कुमार, पिंकी देवी, सुनीता देवी, देवेश्वरी देवी, सुनीता देवी, वीरेंद्र सिंह सहित बड़ी संख्या में महिला मंगल दल की महिलाओं ने इस गोष्ठी में भाग लिया।
 

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: