उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने की बड़ी घोषणा, कल्जीखाल, कोट तथा खिर्सू में खोले जायेंगे एक-एक डिग्री कॉलेज

 उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने की बड़ी घोषणा, कल्जीखाल, कोट तथा खिर्सू में खोले जायेंगे एक-एक डिग्री कॉलेज
Posted on दिसंबर 8, 2021 4:30 pm
                                                   
ख़बर सुनने के लिए क्लिक करे 👉
पौड़ी : प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकॉल, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा आज मुख्य अतिथि के रूप में जनपद मुख्यालय बस स्टेशन पौड़ी पहुंचकर निर्माणाधीन बस अड्डे के भूतल एवं द्वितीय तल पर पार्किंग निर्माण (अतिरिक्त कार्यों) का विधिवत् रूप से पूजा-अर्चना कर शिलान्यास किया गया है। शिलान्यास कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली, नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी.रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार आर्य सहित अन्य उपस्थित रहे। तत्पश्चात् नगर पालिका अध्यक्ष पौड़ी द्वारा कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। आयोजित कार्यक्रम के पश्चात् जिला चिकित्सालय पौड़ी में विधान सभा पौड़ी के लिए खुशियों की सवारी वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

This slideshow requires JavaScript.

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बधाई देते हुए कहा कि नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अपने कार्यकाल में ऐतिहासिक कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनपद के अन्तर्गत कल्जीखाल, कोट तथा खिर्सू में एक-एक डिग्री कॉलेज खोले जायेंगे और जल्द ही इसका जीओ निर्गत किया जायेगा, इससे बच्चे अपने ब्लॉक में ही पढ़ सकेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा अगले कुछ वर्ष में उत्तराखण्ड गठन के 25 साल पूरे होने तक राज्य को केन्द्र सरकार के सहयोग से बुलंदियों पर ले जाने की बात कही गई। कहा कि हर जिले में एक-एक मेडिकल कॉलेज बनाये जायेेंगे और एक-एक मेडिकल कॉलेज में एक-एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा चारधामों को रेल लाइन से जोड़ने की बात भी कही गई है। कहा कि राज्य से उड़ान योजना के तहत आज से 07 शहरों के लिए उड़ान भरी जायेगी, हर गांव को कनेक्टिविटी से जोडा जायेगा।
कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 270 स्वास्थ्य जांचे मुफ्त में की जायेंगी, चिकित्सालयों में मरीच को मुफ्त में दवाईंयां दी जायेगी। कहा कि खुशियों की सवारी योजना लांच की गई है, जिसके तहत 102 नम्बर पर कॉल कर गर्भवती महिला को घर से अस्पताल तथा अस्पताल से घर तक मुफ्त में लाया ले जाया जायेगा। इसके साथ ही डायलस्सि भी मुफ्त में होगा। इसके साथ ही सेना में जाने वाले युवाओं हेतु राज्य सरकार द्वारा राज्य के समस्त 7795 ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर एक-एक ओपन जिम ‘मुख्यमंत्री स्वस्थ युवा, स्वस्थ उत्तराखंड योजना‘ प्रारम्भ की जायेगी, जिसके अन्तर्गत पैरेलल बार एवं होरिजेन्टल बार इत्यादि उपकरणों की स्थापना की जायेगी। कहा कि महिलाओं की समान भागीदारी  हेतु अब उन्हें सह खाताधारक बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि जनपद के 1134 ग्राम सभाओं में शतप्रतिशत कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जा चुका है तथा तीन से चार दिन में शेष ग्राम सभाओं में भी वैक्सीनेशन कर दिया जायेगा। उन्होंने वैक्सीनेशन से छुटे हुए लोगों से अपेक्षा की कि स्वयं भी कोविड टीकाकरण करवायें तथा दूसरों को भी जागरूक करें। साथ ही कहा कि आगामी चुनाव के मध्यनजर नये मतदाता का नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज करवायें।
विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने निर्माणाधीन बस अड्डे के अतिरिक्त कार्यों के शिलान्यस पर बधाई देते हुए कहा कि बस अड्डे के बनने से लोगों को जाम से निजात मिलेगी। कहा कि जनपद मुख्यालय में कण्डोलिया में थीम पार्क का लोग लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी छः माह में कूड़ा ट्रचिंग ग्राउण्ड, कांजी हाउस, स्लोटर हाउस के कार्याें को पूर्ण कर प्रारम्भ कर दिया जायेगा। विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष नगर पालिका पौड़ी यशपाल बेनाम ने कहा कि नगर पालिका द्वारा अपने संसाधानों पर जनपद मुख्यालय में अलग-अलग स्थानों पर 577 गाड़ियों की पार्किंग व्यवस्था की गई है। उन्होंने पौड़ी में नगर पालिका द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों को भी गिनाया।
जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि बस स्टेशन का शेष कार्य अगले छः माह में पूर्ण कर लिया जायेगा। 27 गाड़ियों की पार्किंग को नये सिरे से जोड़ा जायेगा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत, महामंत्री जगत किशोर बड़थ्वाल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद टम्टा, गणेश नेगी, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि अरूण पाण्डेय, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका पौड़ी प्रदीप बिष्ट, सहायक अभियन्ता एम.एस.नेगी सहित सुमन लता ध्यानी, सुषमा रावत, संजय बलूनी एवं जन समूह मौजूद रहा।

Related post