हरेला पर्व : चमोली पुलिस ने किया 4500 से अधिक वृक्षों का रोपण, बनाया रिकॉर्ड

 हरेला पर्व : चमोली पुलिस ने किया 4500 से अधिक वृक्षों का रोपण, बनाया रिकॉर्ड
16 जुलाई, 2021
                                                         
अभियान के तहत जनपद चमोली पुलिस द्वारा किया 4500 से अधिक वृक्षों का रोपण, मनाया  लोकपर्व हरेला
चमोली : वृक्षों के बिना इस सृष्टि की कल्पना करना भी असंभव है  वृक्ष जीवन का आधार है और हरियाली नव चेतना और खुशहाली का, इस वसुंधरा के श्रृंगार वृक्षारोपण के पर्व को आज जनपद चमोली में भी जनपद पुलिस द्वारा वृक्ष लगाकर और बच्चों के खेल प्रतिभाग जैसे आयोजनों के माध्यम से मनाया  गया।
ज्ञातव्य हो कि पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार द्वारा एक अभियान के तहत उत्तराखंड पुलिस द्वारा सम्पूर्ण उत्तराखंड में एक लाख  वृक्ष रोपित करने का लक्ष्य रखा गया था, जिस क्रम में पुलिस अधीक्षक चमोली यशवंत सिंह चौहान के नेतृत्व ओर दिशानिर्देशन में जनपद पुलिस चमोली द्वारा 5 जून से आज 16 जुलाई तक  4500 से अधिक वृक्ष रोपण कर अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाई। अभियान की समाप्ति पर   पुलिस परिवार के बच्चों  द्वारा पर्यावरण सम्बन्धी पेंटिंग सम्बन्धी प्रतियोगिता , एवं  बच्चों के उत्साहवर्धन करने सम्बन्धी अन्य आयोजित  प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया । जिसमे विजेता बच्चों को महोदय के द्वारा पुरुस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में चर्चित पर्यावरणविद दिनेश चंद्र तिवारी, चंडीप्रसाद तिवारी सहित अन्य पर्यावरण प्रेमी भी सम्मलित थे, जिनके द्वारा कार्यक्रम में सम्मलित सभी पुलिस परिवार के सदस्यों, परिवारजनों एवमं बच्चों को वृक्षारोपण से प्रत्यक्ष एवमं अप्रत्यक्ष  लाभ एवं आवश्यकता पर व्याख्यान दिया.

This slideshow requires JavaScript.

कार्यक्रम की समाप्ति पर पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान द्वारा सभी को देवभूमि पर्व हरेला की बधाइयाँ दी साथ ही  पर्यावरण सरक्षंण, वृक्षारोपण पर अपना सम्बोधन  दिया, और वृक्षों से प्राप्त होने वाले प्राण वायु, जल, औषधि, फल, के साथ ही ग्लोबलवार्मिंग एवं भूमि क्षरण पर अपने विचार रखे। पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान के द्वारा साथ ही यह भी  कहा गया कि पुलिस के सामाजिक कार्यक्रमो की कड़ी में इस प्रकार के अभियान आगे भी जारी रहेंगे, समय समय पर फलदार ओर औषधीय वृक्षों एवम अन्य पौधों का रोपण किया जाता रहेगा। कार्यक्रम में में पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान के अतिरिक्त  पर्यावरणविद दिनेश तिवारी, चंडी प्रसाद, निरीक्षक अभिसूचना सूर्यप्रकाश शाह, निरीक्षक यातायात प्रवीण आलोक, यातायात एसआई दिगंबर उनियाल के साथ-साथ पुलिस परिवार की महिलाएं एवं बच्चे मौजूद रहें। मंच संचालन इंस्पेक्टर प्रवीण आलोक के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: