03 करोड़ की ठगी के मामले में FIR दर्ज, एसटीएफ कुमाऊँ टीम करेगी प्रकरण की जाँच

 03 करोड़ की ठगी के मामले में FIR दर्ज, एसटीएफ कुमाऊँ टीम करेगी प्रकरण की जाँच
7 जुलाई, 2021
                                                         
देहरादून : साईबर अपराधी आये दिन नित नये-नये तरीके ईजाद कर आम जनता की गाढ़ी कमाई की ठगी कर रहे है । ऐसा ही एक मामला दिनांक 06-07-2021 को एसटीएफ के संज्ञान में आया है । जिसमें साईबर अपराधियों द्वारा हल्द्वानी, जिला नैनीताल निवासी एक व्यक्ति को रिलायंस लाईफ इन्श्योरेन्स पॉलिसी पूर्ण होने पर पॉलिसी की परिपक्वता धनराशि को नये प्लान में निवेश करने पर मोटी कमाई का लालच देकर माह दिसम्बर, 2017 से अब तक करीब 3 करोड़ पचास लाख रुपये की धनराशि की ठगी कर ली गयी है । साईबर अपराधियो द्वारा पीड़ित को वर्ष 2017 से अब तक लगातार कमाई का लालच दिया जाता रहा । जिससे पीड़ित को अपने साथ ठगी होने का अहसास नही हो पाया । साईबर अपराधियों द्वारा पीड़ित को कमाई का विस्वास दिलाने के लिये 65 लाख रुपये का एक चैक भी भेजा गया जिससे पीड़ित द्वारा बैंक में जमा कराने पर फर्जी पाया गया । इसके बाद पुनः साईबर अपराधियों द्वारा पीड़ित को विस्वास दिलाने के लिये ई-मेल के माध्यम से 4 करोड़ 76 लाख रुपये का डिमाण्ड ड्रॉफ्ट भी भेजा गया । जब पीड़ित को धनराशि नही मिली तथा साईबर अपराधी बहाने बनाकर नये नये नम्बरों से फोन कर उन्हें और धनराशि जमा करने को कहने लगे तब उन्हें अपने साथ ठगी होने का अहसास हुआ और उन्होनें इसकी शिकायत साईबर क्राईम पुलिस थाना में की ।
प्रभारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा बताया गया कि साईबर अपराधियों द्वारा पीड़ित को Email व मोबाईल फोन के माध्यम से सम्पर्क कर रिलायंश लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी का प्रतिनिधि बनकर धोखाधड़ी की गयी है तथा अधिक कमाई का लालच देकर पीड़ित के साथ RBI व NPCI के नाम से भी पत्राचार विस्वास हासिल करने का प्रयास किया गया । प्रकरण में संगठित साईबर अपराधी गिरोह के लिप्त होने की पूर्ण सम्भावना है। घटना की संवेदनशीलता को दृष्टिगत रखते हुये पीड़ित की शिकायत का त्वरित संज्ञान लेकर मामले में साईबर थाने में अभियोग FIR No.- 26/ 2021 धारा 420, 120B IPC & 66D IT Act. पंजीकृत कर अभियोग की विवेचना प्रभारी निरीक्षक साईबर थाना कुमाऊँ परिक्षेत्र को सुपुर्द की गयी है ।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ उत्तराखण्ड अजय सिंह द्वारा जनता से अपील है कि वे किसी भी प्रकार के इन्श्योरेन्स पालिसी / प्लान में पैसे दोगुने करने, लक्की ड्रॉ, डिस्काउन्ट, लॉटरी के प्रलोभन व अन्जान ऑनलाईन ट्रेडिंग एप के माध्यम से कम समय में अधिक कमाई करने के लालच में न आयें । पहले ऐसे किसी भी ऑफर की जांच कर ले। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन से सम्पर्क करें। किसी भी साईबर वित्तीय अपराध की सूचना 155260 नम्बर पर अवश्य दें ।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: