पौड़ी गढ़वाल : जनपद में दुर्घटना स्थलों को चिन्हित कर दुर्घटना के कारणों का लगायें पता – डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे

 पौड़ी गढ़वाल : जनपद में दुर्घटना स्थलों को चिन्हित कर दुर्घटना के कारणों का लगायें पता – डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे
Posted on दिसंबर 22, 2021 5:38 pm
                                                   
ख़बर सुनने के लिए क्लिक करे 👉
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार पौड़ी में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि सड़कों के किनारे बने अवैध कच्चे टिन सेड वाली दुकानों को हटाना सुनिश्चित करें, जिससे यातायात को सुगम बनाने से सड़क दुर्घटना में उन्हें कोई नुकसान न पहुंचे तथा अनावश्यक जाम से भी निजात मिल सके। साथ ही जनपद की नई बन चुकी सडकों का निरीक्षण एक माह के भीतर कराने तथा अपर जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए, जिलाधिकारी ने बैठक में सभी बिन्दु पर जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बताया गया कि जनपद में हिट एंड रन के मामले शून्य है.

This slideshow requires JavaScript.

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने सम्बन्धित अधिकारी से अब तक किये गए वाहन चालान की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि रिपोर्ट को सही बनाकर आगामी बैठक में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कहा कि जनपद क्षेत्रान्तर्गत दुर्घटना स्थलों को चिन्ह्ति कर दुर्घटना के कारणों का पता लगायें। चिन्हित दुर्घटना स्थलों पर आपातकालीन सेवाओं से जुड़े अधिकारियों के फोन नम्बर भी साइन बोर्ड पर चस्पा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि  स्थापित ट्रामा सेंटर मानक के अनुरूप सीएमओ से समन्वय कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें, ताकि दुर्घटना होने पर घायलों को जल्द ट्रामा सेंटर बेहतर उपचार किया जा सके। आवारा पशु के कारण सड़क दुर्घटना से निजात दिलाने हेतु उन्होंने पशुपालन अधिकारी से अभी तक पशुओं में लगाये गए टेगों की जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि जिन पशुओं पर टैगिंग नही हुई है, उन्हें जल्द टैगिंग करना सुनिश्चित करें, ताकि पशुओं को सड़कों पर छोड़ने पर पशुपालकों की पहचान हो सके।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी ने परिवहन विभाग के अधिकारी को कहा कि पुलिस के साथ समन्वय बनाकर पार्किंग आदि अन्य व्यवस्था दुरस्त करें, ताकि जाम से निजात मिल सके। उन्होंने आवारा पशुओं से हो रही दुर्घटनाओं को लेकर पुलिस की तर्ज पर पशु क्रुरता संरंक्षण अधिनियम के तहत नागर निकाय व जिला पंचायत को भी चालान  की कारवाई करने को कहा, साथ ही लोनिवि के संबंधित अधिकारी को सडक के दोनों तरफ झाडी, दुर्घटना संभावित शाखाओं को काटने के निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी डॉ. एस.के. बरनवाल, आरटीओ अनिता चंद, एआरटीओ राजेन्द्र विराटीया,  एसीएमओ आशीष गुसाईं, अधि.अभि. प्रा.ख. लोनिवि अरुण कुमार पाण्डे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Related post