परिवार नियोजन कार्यक्रम : जनपद पौड़ी गढ़वाल में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाया जायेगा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा

 परिवार नियोजन कार्यक्रम : जनपद पौड़ी गढ़वाल में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाया जायेगा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा
9 जुलाई, 2021
                                                         

पौड़ी : परिवार नियोजन कार्यक्रम के अर्न्तगत जनपद में 11 जुलाई 2021 से 24 जुलाई, 2021 तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मनाया जायेगा, जिसका थीम आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी डॉ. मनोज शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पखवाडे़ के दौरान परिवार नियोजन के अर्न्तगत जनपद की चिन्हित चिकित्सा इकाइयों में 12 जुलाई, 2021 को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सबदरखाल, 15 जुलाई को सी़एच़सी़ पाबौं एवं पी़एच़सी़ मोटाडाक, 17 जुलाई को पी़एच़सी क़ोट, 22 जुलाई को सी़एच़सी़ घंडियाल में तथा 24 जुलाई, 2021 को सी़एच़सी़ नैनीड़ाडा में परिवार कल्याण शिविर आयोजित किये जायेंगे। शिविर के दौरान एऩएस़वी एवं लैप्रोस्कोपी के माध्यम से सम्बन्धित चिकित्सा इकाइयों में परिवार कल्याण सेवायें प्रदान की जायेगी। इसके अतिरिक्त जनपद में जिला चिकित्सालय पौड़ी, बेस चिकित्सालय श्रीकोट, संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर, बेस चिकित्सालय कोटद्वार में पखवाडे़ के दौरान मिनीलैप, एऩएस़वी़ एवं लैप्रोस्कोपी के माध्यम से भी परिवार कल्याण सेवायें उपलब्ध रहेगीं ।

उन्होंने बताया गया कि जनपद में अनुमानित लाभान्वित होने वाले 65 हजार लक्ष्य दम्पत्ति हैं, जिन्हे परिवार कल्याण की स्थाई तथा अस्थायी दोनो विधि से लाभान्वित किया जायेगा। कार्यक्रम का उद्देश्य दो बच्चों के मध्य अन्तर रखने, डिलीवरी के उपरान्त ऑपरेशन, परिवार नियोजन सेवाओं में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने, विवाह की उम्र बढाने, गर्भसमापन के उपरान्त परिवार नियोजन साधन अपनाने हेतु लोगों को जागरुक करना है, साथ ही पखवाडे़ के दौरान जनपद की चिकित्सा इकाइयों में तैनात कांउसलर के माध्यम से आउटलेट्स लगाये जायेगें जिसके माध्यम से लाभार्थियों को परिवार नियोजन के सम्बन्ध में जानकारी के साथ ही कन्डोम, ओरल पिल्स इत्यादि वितरित किये जायेगें। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी हेतु अपने नजदीकी चिकित्सा इकाई के साथ ही आशा कार्यकत्री एवं ए़एऩएम से सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: