डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने 01 से 31 अक्टूबर तक पूरे जनपद में चलाये जाने वाले स्वच्छ भारत अभियान का किया शुभारम्भ

 डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने 01 से 31 अक्टूबर तक पूरे जनपद में चलाये जाने वाले स्वच्छ भारत अभियान का किया शुभारम्भ
Posted on अक्टूबर 1, 2021 5:47 pm
                                                   
हरिद्वार । जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पाण्डेय ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत, कलेक्ट्रेट से नेहरू युवा केन्द्र, हरिद्वार, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 तक पूरे जनपद में चलाये जाने वाले स्वच्छ भारत अभियान का शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुये कहा कि इस अभियान के तहत पूरे जनपद से 11 हजार किलो प्लास्टिक संग्रह करने एवं उसके निपटान का लक्ष्य रखा गया है।  जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि जितना ज्यादा हम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे, उतना ही, यह अभियान आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को आगे बढ़ाने के सबसे अच्छे वाहक नई पीढ़ी है, जो इसमें पूरे उत्साह से अपना सहयोग देने के लिये आगे आ रही है।

This slideshow requires JavaScript.

डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उल्लेख करते हुये कहा कि उन्होंने भारत में स्वच्छता के प्रति एक नया दृष्टिकोण दिया है। जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत अभियान में सभी से बढ़-चढ़कर अपना सहयोग देने की अपील की। उन्होंने कहा कि जब हम अपने गांव, शहर, प्रदेश को स्वच्छ रखेंगे तभी देश स्वच्छ बनेगा तथा इसका लाभ भी हमें मिलेगा तथा गंदगी से होने वाली बीमारियों से हमें निजात मिलेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि पहले की अपेक्षा अब लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आ रही है तथा धीरे-धीरे लोगों की मानसिकता में बदलाव दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि आज की पीढ़ी के बच्चों के मन में स्वच्छता की आदत घर करने लगी है, जो एक शुभ संकेत है तथा इस अभियान का नेतृत्व बच्चों के द्वारा ही किया जाएगा, जिसकी शुरूआत आज कलेक्ट्रेट परिसर से हो गयी है। डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने सभी विभागों के कार्मिकों को निर्देश दिये कि वे कार्यालय परिसरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हुये प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में समाज के प्रत्येक वर्ग का सहयोग बहुत आवश्यक है।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत का पोस्टर जारी किया तथा सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के अन्तर्गत डीएवी सेंटनरी, पब्लिक स्कूल, लक्सर रोड, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र तथा एनएसएस के स्वयंसेवी संस्थाओं ने कलक्ट्रेट परिसर से प्लास्टिक आदि कूड़े को चुन-चुनकर इकट्ठा किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एसके झा, मुख्य शिक्षा अधिकारी वीएस चतुर्वेदी, जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारी वरद जोशी, जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र, हरिद्वार हिमांशु सिंह, डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर एनएसएस डाॅ. एसपी सिंह, बीओ पीआरडी जितेन्द्र वर्मा, एनएसएस से अध्यापिका पूनम सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post