डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने की यूपीएससी के पदाधिकारियों एवं केन्द्र व्यवस्थापकों व अन्य अधिकारियों के साथ परीक्षाओं के सफल सम्पादन के लिए महत्वपूर्ण बैठक

 डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने की यूपीएससी के पदाधिकारियों एवं केन्द्र व्यवस्थापकों व अन्य अधिकारियों के साथ  परीक्षाओं के सफल सम्पादन के लिए महत्वपूर्ण बैठक
26 जुलाई, 2021
                                                         
पौड़ी : संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) द्वारा गढ़वाल जनपद के श्रीनगर में प्रथम बार आयोग की परीक्षाओं हेतु परीक्षा केन्द्र चयनित किया गया है, जिसकी परीक्षाएं आगामी अक्टूबर और नवम्बर माह में प्रस्तावित है। इसके मद्देनजर जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने संघ लोक सेवा आयोग के पदाधिकारियों एवं केन्द्र व्यवस्थापकों व अन्य अधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार पौड़ी में परीक्षाओं के सफल सम्पादन हेतु महत्वपूर्ण बैठक की। जिलाधिकारी ने संघ लोक सेवा आयोग का श्रीनगर जनपद पौड़ी में परीक्षा केन्द्र बनाए जाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया, कहा कि जनपद पौड़ी के अलावा आस पास जनपदों के परीक्षार्थियों के लिए सुनहरा अवसर सृजित होगा, आयोग के पदाधिकारियो द्वारा परीक्षा को लेकर क्रम वार किये जाने वाले कार्याे एव दायित्व की जानकारी दी। बैठक के बाद जिलाधिकारी एवं आयोग के पदाधिकारी व संबंधित अधिकारी ने मुख्य कोषागार पौड़ी का निरीक्षण किया, जहाँ उन्होंने परीक्षा सामग्री को रखने हेतु समुचित व्यवस्था का जायजा लिया।

This slideshow requires JavaScript.

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा श्रीनगर को परीक्षा केन्द्र चयनित किया गया है। इससे पहाड के सभी युवाओं को फायदा मिलेगा। विषम भौगोलिक परिस्थिति और आर्थिक स्थिति के चलते कई युवा परीक्षा देने देहरादून और दिल्ली नही जा पाते थे और परीक्षा देने से वंचित रह जाते थे उनके लिए यहां परीक्षा देने में आसानी होगी। उन्होंनेे परीक्षा को सफलतापूर्वक कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कहा कि जो भी परीक्षाएं यहां आयोजित होंगी उनके सफल संचालन में कोई कमी नहीं होगी। उन्होने परीक्षा केन्द्र के सभी व्यवस्थापकों को आयोग के मानको के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। डाक विभाग के संबंधित अधिकारी को परीक्षा सामग्री को समय पर भेजने हेतु अपने विभागाध्यक्ष से समन्वय स्थापित कर आयोग के निर्देशानुसार कार्य करेंगे। कहा कि सहयोग की आवश्यकता पड़ने पर उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को परीक्षाओें के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 
बैठक में संघ लोक सेवा आयोग के अधिकारी ने पॉवर पाइन्ट प्रेजेंटेशन के माध्यम से आयोग द्वारा करायी जानी वाली परीक्षाओं हेतु निर्धारित मानकों एवं आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्रीनगर को परीक्षा केन्द्र बनाये जाने के बाद यहां प्रथम बार माह अक्टुबर एवं नवम्बर में आयोग की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं, जिनमें संघ लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा के अलावा एनडीए, सीडीएस व सीएपीएफ की परीक्षाएं शामिल हैं। जनपद में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं हेतु श्रीनगर में कुल 08 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिलाधिकारी ने आयोग के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि जो भी आयोग के द्वारा परीक्षा केन्द्रों हेतु मानक रखे गये हैं वे पूर्ण कर लिए जाएंगे।
गढ़वाल विश्वविद्यालय प्रो. एम एम सेमवाल ने संघ लोक सेवा आयोग का धन्यवाद ज्ञापित कर कहा कि श्रीनगर में संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा का केंद्र बनाए जाने से गढ़वाल मंडल में विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। कहा कि अब प्रतियोगी छात्रों को परीक्षा देने के लिए दिल्ली या देहरादून या बड़े शहरों में नही जाना पड़ेगा। इस अवसर पर संघ लोक सेवा आयोग से अंडर सेकेट्री आरएस बिष्ट, संजीव थपलियाल, अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल, उप जिलाधिकारी श्रीनगर रविन्द्र बिष्ट, एएसपी अनूप काला, मुख्य कोषाधिकारी लखेन्द्र गोंथियाल, श्रीनगर विश्वविद्यालय से प्रो. आरसीएस कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी कुंवर सिंह रावत सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: