डीएम व एसएसपी ने ली वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों की जानकारी, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

 डीएम व एसएसपी ने ली वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों की जानकारी, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
Posted on जनवरी 14, 2022 6:13 अपराह्न
                                                   
ख़बर सुनने के लिए क्लिक करे 👉
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यशवन्त सिंह चौहान द्वारा एनआईसी सभागार में विभिन्न क्षेत्रों में विधानसभावार रिटर्निंग अधिकारियों/उप जिलाधिकारियों और संबंधित पुलिस क्षेत्राधिकारियों से वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों की जानकारी लेते हुए वल्नरेबल और क्रिटिकल के कारण की रिर्पोट प्राप्त करते हुए इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

This slideshow requires JavaScript.

जिलाधिकारी ने इस दौरान सभी उपजिलाधिकारियों और पुलिस क्षेत्रधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न क्षेत्रों में चयनित किये गये क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों पर संवेदनशीलता के कारणों को पता करते हुए संबंधित पर आदर्श आचार संहिता या जन प्रतिनिधित्व आदि नियम को सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा कृत कार्यवाही की रिर्पोट भी प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देशित किया कि संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेटों और पुलिस सेक्टर मजिस्ट्रेट की सहायता से वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों/क्षेत्रों के संबंध में जानकारी प्राप्त करें तथा स्वयं भी क्षेत्र में जाकर लोगों के बीच इसकी पुख्ता जानकारी प्राप्त कर तदनुसार कार्यवाही करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि बूथ की वल्नरेबल और क्रिटिकलिटी प्रत्याशी के चयन होने के बाद तक समय-समय पर बदल सकती है तथा कम या ज्यादा भी हो सकती है। इसलिए प्रत्याशी चयन के पश्चात यदि वल्नरेबल और क्रिटिकल की सम्भावना बदलती है तो उसी अनुरूप चिन्हिकरण करें तथा कर्यवाही करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि संबंधित वल्नरेबल और क्रिटिकल क्षेत्रों और बूथ के क्षेत्र का निरीक्षण भ्रमण करें तथा मतदान को लेकर किसी भी तरह से भयभीत व्यक्ति विशेष अथवा क्षेत्र विशेष अथवा समुदाय विशेष को निर्भीक मतदान करने के लिए प्रेरित करेें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान लोगों को बतायें कि वे बिना किसी प्रलोभन व दबाव के स्वतंत्र रूप से मतदान प्रक्रिया में भाग लें। कहा कि जिला प्रशाासन हर हाल में निष्पक्ष, स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निर्भीक और व्यवस्थित रूप से विधानसभा चुनाव 2022 को संपादित करने के लिए कृत संकल्पित है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने निर्देशित किया कि चुनाव प्रक्रिया में किसी भी तरह से बाधा पहुंचाने वाले संभावित व्यक्तियों, शराब के संभावित क्षेत्रों, किसी भी तरह के पूर्व के आपराधिक कृत्यों में संलग्न व्यक्तियों, लाइसेंसधारी शस्त्रों इत्यादि के संबंध में सतय से जो भी कार्यवाही की जानी होती है, उसको समय से पूरा करें। इस दौरान एनआईसी सभागार में अपर जिलाधिकारी ईला गिरि, उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी, उपजिलाधिकारी युक्ता मिश्रा, स्मृता परमार, प्रमोद कुमार सहित अन्य जुड़े थे।                                                                  

Related post