जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में जिला टीबी फोरम की बैठक हुई आयोजित

 जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में जिला टीबी फोरम की बैठक हुई आयोजित
3 जुलाई, 2021
                                                         

पौड़ी : जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में शुक्रवार को विकास भवन सभागार में जिला टीबी फोरम की बैठक आयोजित हुई। इस मौके पर जिलाधिकारी ने टीबी रोग से स्वस्थ हुए व्यक्तियों को शॉल ओढ़कर व स्मृति चिन्ह देखर सम्मानित किया, साथ समिति के पदाधिकारी को भी स्वास्थ्य विभाग ने स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने टीबी कंट्रोल टीम में कार्यरत स्वास्थ्य अधिकारी से की जनपद में की जा रही कार्यों की जानकारी ली। उन्होनें सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि टीबी मरीजों का रोस्टर तैयार कर तथा उस रोस्टर के अनुरूप चिन्हीकरण में गति लाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि जनपद में टीबी से ग्रस्थित लोगों का चिन्हीकरण कर तथा उनका एचआईबी टेस्ट करवाना सुनिश्चित किया गया है। कहा कि इससे रिपोर्ट का परिणाम भी बेहतर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में जितने भी टीबी से ग्रस्थित हैं, उनका इलाज हेतु स्वास्थ्य टीम गठित की गई है। समस्त विकासखंडों में गठित टीम द्वारा बेहतर कार्य की का रही हैं। उन्होंने सबन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीबी से ग्रस्थित व्यक्तियों का पूर्व में चिन्हीकरण व्यक्तियों को दवाई तथा उपचार शीघ्रता से प्रारम्भ करें। साथ ही उन्होंने कहा कि टीबी से रोकथाम तथा टीबी से ग्रस्थित लोगों के प्रति गलत भावनाओं को दूर करने हेतु जन जागरूकता अभियान चलाया जाए यह एक महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने सबन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि संस्थाओं से समन्वय बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज शर्मा, एसीएमओ डॉ. जीएस तालियान, डॉ. रमेश कुंवर, डीपीआरओ एम एम खान, समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, जिला शिक्षाधिकारी कुंवर सिंह रावत, जिला कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: