जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बुधवार को बैरांगना में प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र तथा राजकीय इंटर काॅलेज की व्यवस्थाओं का किया औचक निरीक्षण

 जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बुधवार को बैरांगना में प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र तथा राजकीय इंटर काॅलेज की व्यवस्थाओं का किया औचक निरीक्षण
23 जून, 2021
                                                         

चमोली : जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बुधवार को बैरांगना में प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र तथा राजकीय इंटर काॅलेज की व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के ऑनलाईन व ऑफलाईन पठन-पाठन, ई-लर्निंग व्यवस्था और विद्यालयों को उपलब्ध कराए गए खेलकूद सामग्री, म्यूजिकल उपकरण, फर्नीचर आदि सहित वाॅलपेन्टिंग कार्यो का जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जब तक स्कूलें बंद है तब तक बच्चों को घर पर ही गुणवत्तापरक ऑनलाइन शिक्षा देना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बच्चों को दी जा रही ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए बीईओ एक दिन में कम से कम दो स्कूलों के साथ गूगल मीट कक्षाओं से जुड़े और इसका आंकलन करें। साथ ही 15-15 दिनों का सलेबस निर्धारित करते हुए उसका हर महीने मूल्यांकन करें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि विद्यालयों में जो भी निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए है उनको आजकल में ही पूरा कराया जाए। ताकि स्कूल खुलने पर सभी सुविधाएं उपलब्ध रहे। स्कूलों में साफ-सफाई एवं स्वच्छता पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रत्येक विद्यालय के प्रधानचार्य समय समय पर स्कूलों की मेन्टनेंस को चैक करते रहे ताकि विद्यालय भवन खराब न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही प्राथमिक विद्यालय के कक्षों में टाइल्स तथा शौचालय से बरसाती पानी की निकासी के साथ ही आंगनबाडी भवन की मरमम्त और इंटर काॅलेज के कैम्पस में सोलर लाईट की व्यवस्था भी की जाएगी।

इस दौरान जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय के भवन एवं कक्षों में वाॅल पेंन्टिंग कार्यो तथा विद्यालय को उपलब्ध कराए गए कम्प्यूटर, पोर्टेवल माइक सिस्टम, डायस पोटेवल, वाटर प्यूरीफायर, फास्ट एड वाॅक्स, बुक सैल्स, म्यूजिकल उपकरणों, खेलकूद सामग्री व झूले, फिसल पट्टी आदि की गुणवत्ता का बारीकी से निरीक्षण किया। साथ ही आंगनबाडी का निरीक्षण के साथ ही जीआईसी में ई-लर्निंग व्यवस्था का जायजा भी लिया और स्कूल की अन्य आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली। कहा कि स्कूल के लिए हर सुविधाएं मुहैया की जा रही है। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर डीईओ बेसिक नरेश कुमार हल्दयानी, बीईओ एलएम टम्टा, जीआईसी के प्रधानाचार्य केएस बडवाल, प्रवक्ता मनोज तिवारी, प्रा.वि. की प्रधानाचार्य चन्द्र लता आदि मौजूद थे।

This slideshow requires JavaScript.

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: