गाँव-गाँव में भ्रमण कर किसानों को दे कृषि से सम्बंधित संचालित योजनाओं की जानकारी – जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे

 गाँव-गाँव में भ्रमण कर किसानों को दे कृषि से सम्बंधित संचालित योजनाओं की जानकारी – जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे
8 जुलाई, 2021
                                                         

पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज विकास भवन सभागार पौड़ी में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आतमा) परियोजना के अंतर्गत शासी निकाय की बैठक ली। बैठक में वर्ष 2021-2022 हेतु प्रस्तावित कार्ययोजना पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि कृषि से सम्बंधित जितनी भी योजनाएं संचालित हैं, के लिए गाँव-गाँव में भ्रमण कर किसानों को जानकारी दे तथा कृषि के क्षेत्र बेहतर कार्य करने हेतु पुरस्कार वितरण के लिए आवेदन पत्र भी तैयार करें। साथ ही उन्होंने रोस्टर तैयार कर नवम्बर माह से पहले ही कृषि मेला करवाने के निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में हो रहे कार्यों की डॉक्यूमेंट्री करना सुनिश्चित करें। उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि विकासखण्ड वार कितनी यूनिट काम कर रही है, कितना उत्पादन हो रहा है, का प्रत्येक माह का डाटा तैयार कर लें।

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आयोजित बैठक में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में हो रहे उत्पादों का विकासखण्ड वार डाटा तैयार करें, जिससे उत्पादों की जानकारी सही रूप में मिल सकेगी। कहा कि जनपद में कितने लोगों को रोजगार दिया गया तथा शुरू में कितना लगाया और आखिर में कितना उत्पादन हुआ उसका डाटा में बनाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि मशरूम का डाटा भी इसी प्रकार तैयार करें और मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने उद्यान विभाग अधिकारी से जनपद में हो चुके पौध रोपण की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि लगाए गए पौधों की देखभाल करने हेतु गंभीरता से कार्य करें। साथ ही उन्होंने कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय-समय पर जनपद में हो रहे कार्यों की डॉक्यूमेंट्री करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने पशुपालन विभाग के अधिकारी से मुर्गी फार्मों की जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि मुर्गी पालन को अत्यधिक बढ़ाने में जोर दे, जिससे लोग अपने ही घर मे रह कर अपनी आर्थिकी मजबूत बना सकेंगे। कहा कि जिन व्यक्तियों को मुर्गी वितरण कर रहे हैं उनसे यह जानकारी भी ले कि पहले से अब तक कितनी मुर्गियां बड़ाई गयी तथा पहले से अब कितना लाभ प्राप्त हो रहा है। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि समूहों से जुड़ी महिलाओं से बातचीत कर उत्पान हेतु मशीन देना सुनिश्चित करें, जिससे महिलाएं मशीन के माध्यम से उत्पादन को बढ़ाकर अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकेंगी। कहा कि मशीन उपलब्ध कराने के साथ ही मशीन चलाने की ट्रेनिंग देना भी सुनिश्चित करें। इस दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों द्वारा जनपद में किये जा रहे कार्यों में अत्यधिक बढ़ावा देने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, मुख्य कृषि अधिकारी डीएस राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.एस. बर्तवाल, मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: