उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने ली समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

 उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने ली समीक्षा बैठक, दिए निर्देश
Posted on अक्टूबर 12, 2021 5:24 pm
                                                   
हरिद्वार। उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में, अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं, अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को अधिकारों के प्रति जागरूक किये जाने, समस्याओं के निराकरण हेतु ’’जन जानकारी अभियान’’ कार्यक्रम चलाने आदि के सम्बन्ध में एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
समीक्षा बैठक में सर्वप्रथम उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से जनपद में स्कूलों की क्या स्थिति है, प्रधानमंत्री जन विकास योजना के तहत स्कूल भवनों के लिये कितना पैसा मिला है, सर्व शिक्षा में जनपद को कितना पैसा मिला है, अल्पसंख्यकों के कितने बच्चों के छात्रवृत्ति के प्रस्ताव आपके द्वारा भेजे गये हैं, कितने अध्यापक जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उनका मेडिकल सम्बद्धीकरण जनपद में किया गया है। इस पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कि वर्तमान में कोई भी अध्यापक मेडिकल सम्बद्धीकरण के तहत तैनात नहीं है तथा 100 से अधिक आवेदन मेडिकल सम्बद्धीकरण के प्राप्त हुये हैं। 

This slideshow requires JavaScript.

उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस योजना में आवेदन करने की अन्तिम तिथि आगामी 31 अक्टूबर है। अतः अधिक से अधिक छात्रों को इसका लाभ मिलना चाहिये। उन्होंने ये भी निर्देश दिये कि शिक्षा विभाग द्वारा जो भी कार्य किये जा रहे हैं, उसका विवरण आगामी 21 अक्टूबर तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें तथा कई बिन्दुओं के उत्तर सन्तोषजनक न होने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी का स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये। उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने महाप्रबन्धक उद्योग से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के बारे में जानकारी ली। इस पर महाप्रबन्धक उद्योग ने बताया कि इस योजना के तहत 114 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था, जिनमें से 37 अल्पसख्यंक वर्ग के लोगों को गत वर्ष लाभान्वित किया गया तथा इस वर्ष 12 लोगों को लाभान्वित किया गया। मा0 उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग ने महाप्रबन्धक उद्योग को निर्देश दिये कि वर्ष 2017 से 2021 तक जिन-जिन योजनाओं में लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है, उसका पूरा विवरण उपलब्ध करायें।
बैठक में उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने लीड बैंक के अधिकारियों से बैंकों में लम्बित मामलों के सम्बन्ध में भी जानकारी ली तथा लम्बित आवेदनों का निस्तारण आपसी सामंजस्य बनाते हुये जल्द से जल्द करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि किस विभाग से कितने प्रार्थना पत्र किस योजना के लिये प्राप्त हुये हैं, का विस्तृत विवरण आगामी 21 अक्टूबर तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब को बताया कि टेक होम राशन के अन्तर्गत कुल दो लाख में से 78 हजार अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद में अधिकतर आंगनबाड़ी केन्द्र अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में हैं। मजहर नईम नवाब ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवनों की वर्तमान में क्या स्थिति है, के बारे में पूरी जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि इसका पूरा विवरण यथाशीघ्र उपलब्ध करायें। समीक्षा बैठक में पेयजल निगम के अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 394 गांवों की डीपीआर बन चुकी है तथा 125 के टेण्डर हो चुके हैं, जिनका कार्य इसी माह प्रारम्भ हो जायेगा। अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष ने अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में सीवर लाइन आदि की भी जानकारी ली। जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि ज्वालापुर क्षेत्र में सभी गलियों में सीवर है तथा कुछ नये विकसित क्षेत्र बचे हैं।
उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग मजहर नईम नवाब ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के तहत सम्पर्क मार्ग का अगर कोई प्रस्ताव है, तो उसे तुरन्त भेंजें तथा आयोग की ओर से जब कभी कोई जवाब मांगा जाता है, तो उसका उत्तर शीघ्र देना सुनिश्चित करें। उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कोविड सेण्टर तथा वैक्सीनेशन की स्थिति के बारे में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि 92 प्रतिशत लोगों को पहली डोज लग चुकी है तथा 25 से 30 प्रतिशत दूसरी डोज लग चुकी है। श्री मजहर नईम नवाब ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के तहत कितने हॉस्पिटल बनने हैं, का विवरण यथाशीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि प्रधान मंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 418 अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को पहली किस्त दे दी गयी है। इस पर उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग ने इसका विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। श्रम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रमिकों के 45413 कार्ड अभी तक बन चुके हैं तथा श्रमिक पेंशन हेतु 3486 का पंजीकरण हो चुका है। उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग ने राजगीरों को दिये जाने वाले औजार, शादी के लिये दी जाने वाली सहायता आदि योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में श्रम विभाग के अधिकारियों ने स्टाफ कम होने के सम्बन्ध में जानकारी दी, इस पर उपाध्यक्ष ने सहायक अल्पसंख्यक अधिकारी की मदद लेने के निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक में उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से महिला हैल्प लाइन, महिलाओं के उत्पीड़न के कितने मामले आये, कितनों का निस्तारण किया गया, कितनों की कौंसिलिंग हुई, गोकसी की घटना पर क्या कार्रवाई की गयी तथा अल्पसंख्यक क्षेत्रों में जो थाना दिवस होते हैं, उसमें कितने मामलों का निस्तारण किया गया आदि की जानकारी ली तथा इसका पूरा विवरण 21 अक्टूबर तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में डेयरी विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हमारे यहां दुग्ध समितियां बनी हैं, जिनमें से कई समितियां अल्पसंख्यक वर्ग की हैं। बैठक में खादी ग्रामोद्योग, ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा, पंचायती राज, मत्स्य, नगर निगम, एचआरडीए, विद्युत आदि विभागों से भी अल्पसंख्यक कल्याण हेतु चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ली गयी। बैठक में मौलाना आजाद योजना, स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री हुनर योजना, मुख्य मंत्री प्रोत्साहन योजना आदि के सम्बन्ध में विस्तृत विचार-विमर्श हुआ।
समीक्षा बैठक में उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग ने अधिकारियों से कहा कि जो योजनायें अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ चलाई जा रही हैं, वह कितनी धरातल पर उतर पाई, अधिक से अधिक लोगों को हम कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं, अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति को इन योजनाओं के माध्यम से कैसे लाभ पहुंचाया जाय, इस पर सभी विभाग आपसी तालमेल बनाते हुये अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचायें तथा चलाई जा रही योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। विकास भवन परिसर पहुंचने पर पाध्यक्ष,सदस्य, सचिव अल्पसंख्यक आयोग आदि का भव्य स्वागत किया गया।
इस अवसर पर असगर अली एवं राव वरीश खां सदस्य, जेएस रावत सचिव उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग डॉ. सौरभ गहरवार मुख्य विकास अधिकारी, आरसी तिवारी परियोजना निदेशक, पल्लवी गुप्ता महाप्रबन्धक उद्योग, डॉ. योगेश भारद्वाज जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी, पियूष आर्य सहायक निदेशक डेयरी, नलनीत घिल्डियाल सहायक परियोजना निदेशक, रमेश चन्द्र त्रिपाठी पंचायती राज अधिकारी, पुष्पेन्द्र सिंह चौहान जिला विकास अधिकारी, देवसिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी, विकास खण्ड अधिकारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post