साईबर ठगी का शिकार हुए व्यक्ति के खाते में साईबर सैल नैनीताल ने करायी पूर्ण धनराशि 46 हजार रुपये वापस

 साईबर ठगी का शिकार हुए व्यक्ति के खाते में साईबर सैल नैनीताल ने करायी पूर्ण धनराशि 46 हजार रुपये वापस
9 जुलाई, 2021
                                                         
नैनीताल : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शिनी- जनपद नैनीताल, द्वारा वर्तमान समय में बढ़ते साईबर अपराधों के दृष्टिगत जनपद में गठित साईबर सैल को साइबर अपराधों से सम्बन्धित शिकायते प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया था । उक्त के क्रम में क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी/नोडल अधिकारी साईबर शांतनु पारासर के पर्यवेक्षण में साईबर सैल द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है, जिसमें साइबर सैल को सफलता भी प्राप्त हो रही है ।
जिसके क्रम में शिकायत कर्ता राकेश कुमार निवासी वार्ड न0 02 राजपुरा हल्द्वानी जिला नैनीताल द्वारा साईबर क्राईम सैल के मो. न.- 8171200003 पर 29 जून 2021 को सूचना दी कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा शिकायतकर्ता का दोस्त बनकर गूगल पे पर पेमेन्ट रिसीव करने के नाम पर उलटा उसके खाते से साइबर ठगो द्वारा 46000 रुपए  निकाल लिए गए ।उपरोक्त सूचना पर साइबर सेल हल्द्वानी द्वारा त्वरित कार्यवाही कर शिकायतकर्ता के खातो की ट्रांजैक्शन डिटेल लेकर संबंधित गेटवे CASH FREE से सम्पर्क कर ठगी गयी सम्पूर्ण धनराशि 46000/रू.  को ब्लॉक करवा कर सम्पूर्ण धनराशि को आज दिनांक 09 जुलाई 2021 को पीडित के खाते मे वापस कराया गया । पीडित व्यक्ति द्वारा साईबर सैल के उक्त कार्य की सराहना करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

निवेदन

आप सभी से निवेदन है कि किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें, किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें, अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, QR कोड कभी भी स्कैन ना करें। अज्ञात द्वारा की गयी वीडियो कॉल को एक्सेप्ट न करे , यदि आपको वीडियो काल कर ब्लैक मेल किया जा रहा है तो तुरन्त साईबर क्राईम सैल हल्द्वानी के दिये गये मो0न0 पर सम्पर्क करे ।जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करें। यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो वह  तत्काल नजदीगी थाना व साईबर सैल के मो0न0- 8171200003 पर या टोलफ्री no.155260 पर सूचना दें।

साईबर पुलिस टीमः-

  1.  निरीक्षक सुधीर कुमार (प्रभारी)
  2. उ0नि0 मौ0 युनुस
  3. उ0नि0 उमेश सिह रजवार 
  4. कान्स. अरविंद बिष्ट
  5. कान्स. सुरेश चन्द 
  6. कान्स.अशोक रावत
  7. कान्स. उमेश सती

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: