वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के जन्मदिवस पर आयोजित सैनिक सम्मान समारोह में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया प्रतिभाग, कोटद्वार के विकास के लिए की कई घोषणाएं, स्थानीय लोगो की वर्षो पुरानी मांग होगी पूरी

 वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के जन्मदिवस पर आयोजित सैनिक सम्मान समारोह में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया प्रतिभाग, कोटद्वार के विकास के लिए की कई घोषणाएं, स्थानीय लोगो की वर्षो पुरानी मांग होगी पूरी
Posted on नवंबर 31, 2021 8:42 pm
                                                   

कोटद्वार : प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी आज अपने एक दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के तहत कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी बी.ई.एल. हैलीपैड कोटद्वार से भाजयुमो द्वारा आयोजित बाइक रैली के साथ कार्यक्रम स्थल विजय गार्डन देवी मंदिर कोटद्वार पहुंचे जहाँ उन्होंने कैबिनेट मंत्री व स्थानीय विधायक डॉ. हरक सिंह रावत के जन्मदिवस पर आयोजित सैनिक सम्मान समारोह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी के साथ वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत,  जिला प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल, जिला अध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत, प्रभारी जिलाधिकारी /मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी रेणुका देवी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निम्न घोषणा की

  1. कोटद्वार विधानसभा के अंतर्गत पुरानी पेयजल लाइनों को बदले जाने हेतु दो नए नलकूपों की स्थापना की जाएगी।
  2. कोटद्वार विधानसभा के अंतर्गत कृषि भूमि व आवासीय भवनों के ऊपर हाईटेंशन 11 व 33 केवी की लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा।
  3. नगर निगम क्षेत्र में सिंचाई गूल व नहरों की सफाई मरम्मत व नई गुलों का निर्माण किया जाएगा।
  4. कोटद्वार विधानसभा के अंतर्गत कालागढ़ में मुख्य मार्गाे का निर्माण एवं पुनर्निर्माण किया जाएगा।
  5. कोटद्वार विधानसभा के अंतर्गत भवन बनाने में जो दिक्कतें आ रही हैं उनका निराकरण व समाधान किया जाएगा।
  6. कलालघाटी स्थित राजकीय इंटर कॉलेज व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम शहीद लांस नायक धनवीर सिंह राणा के नाम पर रखा जाएगा।

विजय गार्डन देवी मंदिर कोटद्वार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी ने कहा कि डॉ. हरक सिंह रावत के प्रयासों से कोटद्वार में केंद्रीय विद्यालय व मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग को बल मिला है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से कोटद्वार का विकास डॉ. हरक सिंह रावत इमानदारी व परिश्रम के साथ कर रहे हैं। कोटद्वार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूरी सरकार डॉ. हरक सिंह रावत के साथ खड़ी है। कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस प्रकार देश बढ़ रहा है, उन्हीं के पद चिन्हों पर उत्तराखंड भी आगे बढ़ रहा है। हमारा लक्ष्य समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक विकास को पहुंचाना है। हम जितनी घोषणा करेंगे, उनको पूरा कर रहे हैं। भाव में भगवान होते हैं और हमारा भाव उत्तराखंड की सेवा करना है। हमने स्वास्थ्य कर्मियों, ग्राम प्रधानों व अलग अलग क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों का सहयोग किया है। कहा कि 2025 में उत्तराखंड निर्माण को 25 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे और उत्तराखंड चिर युवा होगा। उत्तराखंड सभी क्षेत्रों में नंबर वन राज्य बने यही हमारा प्रयास है।

This slideshow requires JavaScript.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखंड से लगाव किसी से छुपा नहीं है। 2013 की आपदा के बाद प्रधानमंत्री कई बार केदारनाथ आए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 5 नवंबर को केदारनाथ में कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे, और उस दिन पूरा देश केदारनाथ धाम से जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि मोदी जी अपना जन्म दिवस पीएम आवास में न मनाकर सैनिकों के बीच मनाते हैं। जितनी योजनाएं मोदी जी के नेतृत्व में चली है, हर कोई जानता है। कहा कि 40 साल से रुकी हुई वन रैंक वन पेंशन को लाकर माननीय मोदी जी ने सैनिकों को हित में कार्य किया है। प्रदेश सरकार ने 24 हजार रिक्त पदों को भरने का निर्णय लिया है व अब तक 10 हजार पदों पर भर्तियां गतिमान है। हमने सरकारी नौकरियों में आवेदन करने की निशुल्क व्यवस्था की है। हमने आशा बहनों का मानदेय बढ़ाया है। आंगनबाड़ी बहनों को दिवाली से पहले तौफा दिया जाएगा। ग्राम प्रधानों, उपनल कर्मियों का मानदेय बढ़ाया है। कोरोना से मृत्यु पर प्रदेश सरकार ने पचास हजार रुपए देने का निर्णय लिया है। साथ ही जिनके माता-पिता की मृत्यु कोरोना की वजह से हुई है, उन्हें वात्सल्य योजना के अंतर्गत तीन हजार भरण-पोषण के लिए दे रहे हैं। साथ ही 21 साल की आयु होने पर उन्हें 5% क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिह धामी ने कहा कि सैनिक पुत्र होने के नाते मैं सैनिकों के जीवन की कठिनाइयों से परिचित हूं। हमारी सेना का इतिहास शौर्य और वीरता से भरा हुआ है। चाहे 1948, ,1962, 1971 व 1999 का युद्ध हो सैनिकों ने अदम्य साहस और वीरता का परिचय दिया है। पहले सारे युद्ध सेना ने जीते है, लेकिन समझौते की टेबल पर हार गये। कारगिल युद्ध में अटल जी के नेतृत्व में सभी मोर्चों पर भारत की विजय हुई। पहले हथियार दूसरे देशों से आयात होते थे, पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम उस स्थिति में है कि हथियार निर्यात कर रहे हैं। पूरी दुनिया में मोदी जी के नेतृत्त्व में भारत का मान-सम्मान पूरी दुनिया में बढ़ा है। अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों जिनमें उत्तराखंड के लोग भी शामिल थे, को मोदी जी के नेतृत्व में वापस लाये गये हैं।

प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल ने डॉ. हरक सिंह रावत की प्रशंसा करते हुए कहा कि हर व्यक्ति का जन्म दिवस आता है, लेकिन अपना जन्म दिवस सैनिकों को समर्पित करना जिनकी वजह से हम अपने घरों में सुरक्षित चैन से रह रहे हैं। कहा कि लोकतंत्र में जन प्रतिनिधियों को चुने जाने का प्रावधान आजाद भारत से है, लेकिन जो प्रतिनिधि जनता की समस्याओं के निवारण के लिए कार्य करता है, वह डॉ. हरक सिंह रावत है। डॉ. हरक सिंह अपने क्षेत्र के विकास के लिए बड़े बड़े नेताओं से लड़ जाते हैं, कहा कि कोटद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए डॉ. हरक सिंह रावत लगातार प्रयासरत हैं।

मंत्री वन एवं पर्यावरण, श्रम, सेवायोजन, कौशल विकास आयुष एवं आयुष शिक्षा, ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा उत्तराखण्ड सरकार डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के द्वारा हमेशा सैनिकों को सम्मान दिया जाता है। कहा कि मैंने हमेशा प्रयास किया कि अपना जन्मदिन असहायों के साथ मनाऊं लेकिन इस बार अपना जन्मदिन सैनिकों के साथ उन्हें सम्मानित करके मना रहा हूं। कहा कि सैनिकों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों व उनके परिवारों को नमन करता हूं। जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया है। कहा कि लोकसभा, नगर निगम, जिला पंचायत चुनावों की आचार संहिता के कारण व उसके बाद कोरोना महामारी के कारण कोटद्वार, पौड़ी व संपूर्ण देश के विकास कार्यों में रोक लग गयी थी, लेकिन रात कितनी भी काली क्यों ना हो सूर्य की पहली किरण के साथ नए जीवन का सवेरा होता है। कहा की वर्तमान सरकार ने कई विकास कार्यों को किया है। कहा कि मैने कोटद्वार मेडिकल कॉलेज के लिए प्रयास किये है। आजादी के बाद अब तक लालढाग सड़क नहीं बन पाई थी। हमने कार्य शुरू किया तो विरोधियों को तकलीफ हो रही है। कहा कि कोटद्वार में टाइगर सफारी बनाई जा रही है, जिससे स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा। वर्तमान सरकार ने नई विज्ञप्तियां निकाली है। नजीबाबाद से कोटद्वार के लिए फोर लेन सड़क स्वीकृत की गई है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा कोटद्वार से श्रीनगर को ऑल वेदर रोड से जोड़ने की स्वीकृति मिल गई है।

इस अवसर पर गौ सेवा उपाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद अन्थवाल, बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता विपिन कैंथोला, महिला उत्थान एवं बाल कल्याण संस्थान अध्यक्षा अनुकृति गुसाईं, नगर पालिका परिषद कोटद्वार की पूर्व अध्यक्ष रश्मि सिंह, कोटद्वार मंडी समिति अध्यक्ष सुमन कोटनाला, सेवानिवृत्त डीआईजी सीआरपीएफ जयेंद्र सिंह, सेवानिवृत्त विंग कमांडर भास्कर सिंह रावत, सेवानिवृत्त अफसर भारतीय सेना पीएस गुसाईं, आजाद हिंद फौज पूर्व सैनिक मुरली सिंह, अपर जिलाधिकारी पौड़ी इला गिरी, उपजिलाधिकारी चौबटाखाल संदीप कुमार, वन मंत्री के मीडिया प्रभारी धर्मवीर सिंह गुसाईं, भाजपा नेता मुन्ना लाल मिश्रा, रानी नेगी सहित अन्य पदाधिकारी अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। 

Related post