मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्या ने किया उत्तराखंड वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन टोल फ्री एल्डरलाइन-14567 का विधिवत शुभारम्भ

 मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्या ने किया उत्तराखंड वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन टोल फ्री एल्डरलाइन-14567 का विधिवत शुभारम्भ
24 जून, 2021
                                                         

चमोली : वरिष्ठ नागरिकों की समस्या के निदान के लिए राज्य में टोल फ्री एल्डरलाइन-14567 सेवा की शुरूआत हो गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्या ने वर्चुअल माध्यम से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए ‘‘उत्तराखंड वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन (एल्डरलाइन-14567)’’ का विधिवत् शुभारंभ किया। एल्डरलाइन पर सुबह 8 बजे से सांय 8 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि बडे गौरव की बात है कि पूरे देश में उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य बना है जिसने वरिष्ठ नागरिकों की सुविधाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर लांच किया है। इस हेल्पलाइन का उदेश्य वरिष्ठ नागरिकों की सेवा करना है। उन्हें पेंशन सहित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना, भावनात्मक सहारा व कानूनी सलाह देना तथा फिल्ड इंटरवेंशन जैसे प्रताड़नाओं से सुरक्षा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि सभी वरिष्ठ नागरिक टोल फ्री एल्डरलाइन पर अपनी समस्याएं बता कर अपनी कठिनाइंयों को घर बैठे बैठे सीधे प्रशासन तक पहुॅचा सकेंगे और प्रशासन द्वारा उनकी समस्याओं का त्वरित निदान होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुजुर्गो की सहायता के लिए सभी को आगे आना चाहिए। इसके लिए जनजागरूकता बहुत जरूरी है। उन्होंने एल्डरलाइन-14567 सेवा का दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक प्रचार प्रसार करने को कहा। ताकि हर बुर्जुग को इसका लाभ मिल सके।

समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्या ने कहा कि बहुत हर्ष का विषय है कि हमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह कार्य करने का अवसर मिला है। एल्डरलाइन के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को अपनी समस्या का निदान  कराने के लिए अब मुश्किलों का सामना नही करना पडेगा। उन्होंने कहा कि यह काॅल सेंटर ही नही बल्कि सच्चे मायने में कनेक्ट सेंटर बनेगा। मंत्री ने कहा कि काॅल सेंटर पर काम करने वाले कर्मचारी व्यवहार कुशल हो। विभागीय अधिकारी भी लगातार इसकी माॅनिटरिंग करें। इस अवसर पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, जिला समाज कल्याण अधिकारी टीआर मलेठा, जिला प्रोबेशन अधिकारी धंनजय लिंगवाल सहित वरिष्ठ नागरिक भागचन्द्र लाल, त्रिलोक सिंह, सोवन सिंह, गंगा सिंह, चन्द्र सिंह जुड़े थे।


Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: