चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 30 मई 2021

 चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 30 मई 2021
Posted on अक्टूबर 30, 2021 7:34 pm
                                                   

चमोली । चमोली जनपद में कोरोना से जंग लड़ रहे मरीज तेजी से ठीक हो रहे है। अब तक 79 प्रतिशत कोविड संक्रमित मरीज स्वस्थ्य हो चुके है। जिले में आज तक 11452 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 8800 लोग ठीक हो गए है और 2418 केस एक्टिव है। रविवार को जिले में 87 लोगों की रिपोर्ट कोविड पाॅजिटिव मिली। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों का इलाज शुरू कर दिया है।

कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है। लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए घर-घर आइवरमेक्टिन दवा बांटी जा रही है। जिले में अब तक 51.20 प्रतिशत लोगों को आइवरमेक्टिन उपलब्ध कराई जा चुकी है। वही वैक्सीनेशन का काम भी लगातार जारी है। अब तक 93.1 प्रतिशत हेल्थ वकर्स, 87.8 प्रतिशत फ्रंट लाइन वकर्स और 45 से अधिक उम्र के 93.4 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है तथा 18-44 आयु वर्ग में वैक्सीनेशन जारी है। जिला प्रशासन द्वारा जनपद वासियों को संक्रमण से बचाने के लिए शारीरिक दूरी रखने एवं मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशों के क्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिक से अधिक लोगों के सैंपल जांच किए जा रहे है। रविवार को 405 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

स्वास्थ्य टीमें गांव गांव जाकर भी कोरोना जांच कर रही है। अब तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 444 गांवों में जाकर 23609 लोगों की सैंपल जांच किए गए है। गौचर बैरियर पर अब तक 2829, गैरसैंण बैरियर पर 1176 तथा ग्वालदम बैरियर पर 104 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड सेंटर में 45 मरीजों का उपचार चल रहा है। इसके अलावा 2287 मरीजों को होम आइसोलेशन में उपचार किया जा रहा है। गांव में आशा, आंगनबाडी तथा ग्राम प्रधानों के माध्यम से होम आइसोलेट लोगों के स्वास्थ्य संबधी देखभाल की जा रही है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।

जिले में अभी 15 विभिन्न स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन बनाकर बैरिकेटिंग की गई है। सभी कन्टेनमेंट एरिया में फल, दूध सब्जी आदि दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई की जा रही है इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ नियमित सेनेटाइजेशन एवं अन्य संबधित कार्यो की एसडीएम के माध्यम से स्वयं माॅनिटरिंग की जा रही है। जिले में कोविड नियमों का भी सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 9464 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Leave a Reply

Related post