चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 20 मई 2021

 चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 20 मई 2021
20 मई, 2021
                                                         

चमोली । चमोली जिले में गुरूवार को 205 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव मिली। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संक्रमितों का इलाज शुरू कर दिया है। जिले में अब तक 9771 लोग कोरोना से संक्रमित हुए है। जिसमें से 7188 लोग स्वस्थ्य हो चुके है और 2366 केस एक्टिव हैं। कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा जनपद वासियों को संक्रमण से बचने के लिए शारीरिक दूरी रखने एवं मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। जिलाधिकारी के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे है। जिला अस्पताल सहित गौचर, कर्णप्रयाग एवं जोशीमठ में रैपिड एंटीजन तथा ट्रू-नाॅट मशीन से भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है। गुरूवार को 1626 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। जिले से अभी तक 138838 व्यक्तियों के सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 129067 सैंपल नेगेटिव तथा 9771 सैंपल पाॅजिटिव मिले और 994 लोगों की रिर्पोट आनी बाकी है।

स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें गांव गांव जाकर कोरोना जांच कर रही है। बुधवार को स्वास्थ्य टीमों ने विभिन्न गांवों से 1233 ग्रामीणों के सैंपल लिए। गौचर बैरियर पर अब तक 1829, गैरसैंण बैरियर पर 920 तथा ग्वालदम बैरियर पर 73 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया जा चुका है। कोविड संक्रमण के उपचार के लिए 53 मरीजों अभी कोविड सेंटर में भर्ती है। इसके अलावा 1165 मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है। गांव में आशा, आंगनबाडी तथा ग्राम प्रधानों के माध्यम से होम आइसोलेट लोगों के स्वास्थ्य संबधी देखभाल की जा रही है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी विभिन्न क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।

जिले में अभी 15 विभिन्न स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन बनाकर बैरिकेटिंग की गई है। कन्टेनमेंट जोन में फल, दूध सब्जी आदि दैनिक वस्तुओं की सप्लाई की जा रही है इसके लिए पास जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ नियमित सेनेटाइजेशन भी किया जा रहा है और संबधित एसडीएम माध्यम से इसकी माॅनिटरिंग की जा रही है। जिले में कोविड नियमों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। नियमों के उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्यवाही भी अमल में लाई जा रही है।

Related post

%d bloggers like this: