चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 26 जून 2021

 चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 26 जून 2021
26 जून, 2021
                                                         

चमोली । जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। पिछले चैबीस घंटों में 5 व्यक्ति में ही करोना संक्रमण की पुष्टि हुई। जबकि शनिवार को 12 लोगों के डिस्चार्ज होने के बाद सक्रिय मामले घटकर 101 रह गए। अभी तक जिले में कोरोना से कुल 12045 लोग संक्रमित हुए। जिसमें से 99.16 प्रतिशत लोग ठीक हो गए है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्टिंग भी लगातार जारी है। शनिवार को जिले से 916 सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन सभी जरूरी कदम उठा रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद हालात जरूर सामान्य होने लगे है लेकिन तीसरी लहर के अंदशों के बीच अभी कोविड नियमों का पालन करते हुए सभी सावधानियां बरतनी होगी। क्योकि कोरोना के नए डेल्टा प्लस वैरिएंट से तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। इसलिए जिला प्रशासन द्वारा लोगों को भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने व मास्क पहनने तथा कोविड सर्तकता नियमों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

कोविड की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के दिशा निर्देशन में जिले में तैयारियां जोरो पर है। चारधाम यात्रा मार्ग पर विशेष अभियान के तहत तीर्थ पुरोहितों, पुजारियों, मंदिर समिति के कर्मचारियों सहित सभी व्यवसायियों एवं वाहन चालकों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। यात्रा रूट पर 3495 दुकानदारों, होटल एवं ढाबा संचालकों में से 2282 लोगों को वैक्सीनेशन कर लिया गया है। जबकि 510 वाहन चालकों में से 447 का वैक्सीनेशन हो चुका है। बद्रीनाथ और पाण्डुकेश्वर में चिन्हित 2015 लोगों में से 1980 का वैक्सीनेशन कर लिया गया है। कोरोना संक्रमण को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए जिले में 18 प्लस आयुवर्ग में अभी तक 32.5 प्रतिशत युवाओं तथा 45 प्लस में 98.5 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन कर लिया गया है।  एसएसबी प्रशिक्षण शिविर ग्वादम में भी स्वास्थ्य विभाग ने 447 जवानों का वैक्सीनेशन किया। स्वास्थ्य विभाग की टीमें दूरस्थ गांवों में बुजुर्ग एवं दिब्यांगजनों को उनके घर पर ही टीका लगा रही है। होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य टीमें गांव-गांव जाकर भी कोरोना जांच करने में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 585 गांवों में जाकर 27091 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 4266, गैरसैंण बैरियर पर 2600 तथा ग्वालदम बैरियर पर 145 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड अस्पताल में अब 7 मरीज भर्ती है। जबकि 94 मरीजों का होम आइसोलेशन में उपचार चल रहा है।

जिले में कोविड नियमों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 13781 व्यक्तियों के विरूद्व कार्रवाई अमल में लाई गई है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों के माध्यम से भी जिले के सभी क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर नियमित निगरानी रखी जा रही है।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: