चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 17 जून 2021

 चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 17 जून 2021
17 जून, 2021
                                                         

-स्यूंण गांव भी हुआ कंटेनमेंट जोन से मुक्त।

-जिले में अब कही पर भी नही रहा कंटेनमेंट जोन।

-जनपद में रिकवरी दर बढकर 98.60 प्रतिशत पहुॅचने से राहत।

चमोली । जिले में कोविड-19 के मामलों में गिरावट लगातार जारी है। कोरोना संक्रमण की थमती रफ्तार के बीच हालात सामान्य होने लगे है। पिछले चैबीस घंटों में 8 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि हुई जबकि सक्रिय मामले घट कर 167 रह गए। जिले में कुल 12002 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 98.60 प्रतिशत लोग रिकवर हो चुके है।

कोरोना महामारी की विपरीत परिस्थितियों में जिला प्रशासन की ठोस रणनीति, बेहतर सूझबूझ, कार्य कुशलता और कुशल प्रबंधन से मुश्किल हालात सामान्य हो रहे है। राहत की बात है कि संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में बनाए गए कंटेनमेंट जोन भी एक एक कर समाप्त हो गए है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देश पर वृहस्पतिवार को आखरी कंटेनमेंट जोन स्यूण गांव को भी इस परिधि से मुक्त किया गया और फिलहाल अब कही पर भी कंटेनमेंट जोन नही रह गया है।

जिलाधिकारी के मार्गनिर्देशन में जनपद में संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। चिकित्सकों के माध्यम से होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है। संक्रमण की रोकथाम के लिए बीएलओ के माध्यम से 80 प्रतिशत लोगों को घर-घर आइवरमेक्टिन वितरित कराई गई है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर और तीसरी लहर के अंदेशों के चलते जिले में वैक्सीनेशन पर फोकस किया जा रहा है और सुनियोजित ढंग से वैक्सीनेशन जारी है। स्वास्थ्य टीमें दूरस्थ गांवों में बुजुर्ग एवं चलने-फिरने में असमर्थ लोगों को उनके घर पर ही टीका लगा रही है। जिलाधिकारी ने सभी नागरिकों को बाजारों में भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने, मास्क पहनने तथा कोविड सर्तकता नियमों का पूरी तरह से पालन करने के निर्देश भी जारी कर रखे है।

कोविड सेंटर में अब 9 मरीज भर्ती है। इसके अलावा 158 मरीजों को होम आइसोलेशन में उपचार किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्टिंग भी लगातार जारी है। वृहस्पतिवार को जिले से 1050 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। स्वास्थ्य टीमें गांव गांव जाकर भी कोरोना जांच करने में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 544 गांवों में जाकर 26230 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 3666, गैरसैंण बैरियर पर 1949 तथा ग्वालदम बैरियर पर 145 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया।

जिले में कोविड नियमों का भी सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 12774 व्यक्तियों के विरूद्व कार्रवाई अमल में लाई गई है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों के माध्यम से भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।

Related post

%d bloggers like this: