चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 16 जून 2021

 चमोली : कोरोना वायरस कोविड-19 दैनिक हेल्थ बुलेटिन 16 जून 2021
16 जून, 2021
                                                         

चमोली । कोरोना को लेकर जिले में एक बार फिर राहत की खबर है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगने के साथ ही सक्रिय मामले भी तेजी से कम हो रहे है। पिछले चैबीस घंटों में 9 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि हुई जबकि सक्रिय मामले घट कर 184 रह गए। जिले में अभी तक कुल 11994 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 98.46 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके है। स्वास्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन कोविड मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में जुटा है।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के मार्गनिर्देशन में जनपद में संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर और तीसरी लहर के अंदेशों के चलते जिले में वैक्सीनेशन पर फोकस किया जा रहा है। एक सुनियोजित प्लानिंग के तहत हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जा रही है। अब तक 45 प्लस आयुवर्ग में 97.3 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेशन की पहली डोज लग चुकी है। वही 18 प्लस आयुवर्ग में जिले के 168113 युवाओं का वैक्सीनेशन होना है, जिसमें से 16.6 प्रतिशत युवाओं को वैक्सीन लगाई जा चुकी है और इस आयुवर्ग में वैकसीनेशन हर दिन जारी है। इससे पूर्व हेल्थ एवं फ्रंट लाइन वर्कर का वैक्सीनेशन कार्य पूरा कर लिया गया है। स्वास्थ्य टीमें दूरस्थ गांवों में बुजुर्ग एवं चलने में असमर्थ लोगों को उनके घर पर ही टीका लगा रही है। चिकित्सकों माध्यम से होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा परामर्श दिया जा रहा है। वही घर घर तक आइवरमेक्टिन वितरण जारी है। जिला प्रशासन द्वारा कोविड नियमों का भी सख्ती से पालन कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी नागरिकों को बाजारों में भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने, मास्क पहनने तथा कोविड सर्तकता नियमों का पूरी तरह से पालन करने के निर्देश जारी किए है।

संक्रमण की रोकथाम के लिए कोविड टेस्टिंग भी लगातार जारी है। बुधवार को जिले से 1184 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। स्वास्थ्य टीमें गांव गांव जाकर भी कोरोना जांच करने में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 539 गांवों में जाकर 26175 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 3590, गैरसैंण बैरियर पर 1876 तथा ग्वालदम बैरियर पर 144 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड सेंटर में 10 मरीज भर्ती है। इसके अलावा 174 मरीजों को होम आइसोलेशन में उपचार किया जा रहा है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।

जिले में स्यूण गांव में कन्टेनमेंट जोन अभी यथावत है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, सेनेटाइजेशन एवं दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। जिले में कोविड नियमों का भी सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 12586 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Leave a Reply

Related post

%d bloggers like this: